trendingNow11637469
Hindi News >>टेक
Advertisement

WhatsApp हुआ 'पाप' करने वालों के खिलाफ सख्त, 45 लाख अकाउंट्स को किया Ban; जानिए क्या था ऐसा कसूर

WhatsApp ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच, 4,597,400 वॉट्सएप अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 1,298,000 अकाउंट्स को एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

WhatsApp हुआ 'पाप' करने वालों के खिलाफ सख्त, 45 लाख अकाउंट्स को किया Ban; जानिए क्या था ऐसा कसूर
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 03, 2023, 01:47 PM IST

WhatsApp नियमों के प्रति काफी शख्स है. अगर कोई नियम तोड़े तो ऐप सजा जरूर देता है. या तो वो कुछ महीने के लिए अकाउंट तो सस्पेंड कर देता है या फिर परमानेंट अकाउंट बैन कर देता है. WhatsApp ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में फरवरी के महीने में भारत में रिकॉर्ड 45 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, कंपनी ने ही इसकी जानकारी दी. WhatsApp ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच, 4,597,400 वॉट्सएप अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 1,298,000 अकाउंट्स को एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

2,804 शिकायतें हुईं दर्ज

बता दें WhatsApp के देश में लगभग 500 मिलियन यूजर हैं, उसको देश में फरवरी में रिकॉर्ड 2,804 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, यूजर-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर शिकायतों और वॉट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वॉट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं.

प्रवक्ता ने कहा, हम अपने काम में पारदर्शिता जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे. इस बीच, लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर गौर करेगी.

बिग टेक कंपनियों को वश में करने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स द्वारा अपील पर गौर करेगा. आईटी मंत्रालय ने पिछले महीने संशोधित आईटी नियम, 2021 के तहत आवश्यक तीन जीएसी स्थापित करने के लिए अधिसूचित किया था. 

(इनपुट-आईएएनएस)

Read More
{}{}