trendingNow12397876
Hindi News >>टेक
Advertisement

WhatsApp पर कंपनियां आपको भेज सकती हैं प्रमोशनल मैसेज या नहीं, क्या है नियम?

WhatsApp Users now get Ads: व्हाट्सएप की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं. WhatsApp अब भारत में कुछ कंपनियों को अपने यूजर्स को प्रमोशनल मैसेज भेजने की अनुमति दे रहा है. 

WhatsApp पर कंपनियां आपको भेज सकती हैं प्रमोशनल मैसेज या नहीं, क्या है नियम?
Stop
Raman Kumar|Updated: Aug 24, 2024, 01:17 PM IST

WhatsApp Promotional Messages: व्हाट्सएप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं. WhatsApp अब भारत में कुछ कंपनियों को अपने यूजर्स को प्रमोशनल मैसेज भेजने की अनुमति दे रहा है. इन कंपनियों में रियल-मनी गेमिंग और ओवर-द-काउंटर मेडिसिन कंपनियां शामिल हैं. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी व्हाट्सएप बिजनेस मैसेजिंग पॉलिसी को अपडेट किया है जिसके तहत रियल-मनी गेमिंग और ओवर-द-काउंटर मेडिसिन कंपनियां प्रमोशनल मैसेज भेज सकती हैं. 

18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए नहीं

WhatsApp कहता है कि ये प्रमोशनल मैसेज सभी लागू कानूनों का पालन करना होगा. अपडेटेड बिजनेस पॉलिसी पेज में, कंपनी का कहना है कि व्हाट्सएप बिजनेस मैसेजिंग जो ऑनलाइन रियल-मनी गेमिंग और ओवर-द-काउंटर ड्रग्स को प्रमोट करती है, उसे "सभी लागू स्थानीय कानूनों, आवश्यक या स्थापित इंडस्ट्रियल कोड, गाइडलाइन्स, लाइसेंसों का पालन करना होगा." ऐसे मैसेजिस 8 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं भेजे जा सकते.

रियल-मनी गेमिंग में शामिल गतिविधियां

रियल-मनी गेमिंग में ऑनलाइन गैम्बलिंग, सट्टा, लॉटरी, रैफल, कैसीनो गेम, फैंटेसी स्पोर्ट्स, बिंगो, पोकर, स्किल गेम टूर्नामेंट और स्वीपस्टेक शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Instagram लाया कमाल का फीचर, अब प्रोफाइल में जोड़ पाएंगे म्यूजिक, जानें प्रोसेस

रियल-मनी गेमिंग मैसेज भेजने के लिए अतिरिक्त आवश्यकताएं

WhatsApp ने ऑनलाइन रियल-मनी गेमिंग को प्रमोट करने वाले मैसेज भेजने के लिए भी आवश्यकताओं को लिस्ट तैयार की गई है. Meta Platforms, Inc. से आवेदन फॉर्म का उपयोग करके अनुमति लेने के लिए रिक्वेस्ट करें. इस बात का सबूत दें कि ऑनलाइन रियल-मनी गेमिंग गतिविधियां किसी रेगूलेटर द्वारा लाइसेंस प्राप्त हैं.

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने उतारा Jio का बेहतरीन प्लान, डेली 2 GB के साथ दे रहे Netflix का फ्री सब्सक्रिप्शन

Read More
{}{}