trendingNow12400422
Hindi News >>टेक
Advertisement

Scratch Card Scam: खटाखट बैक अकाउंट से उड़ जाएगा पूरा पैसा, कंगाल होने से बचना है तो करें ये काम

What is Scratch Card Scam: लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए स्कैमर्स हर वक्त नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं .ऐसा ही एक नया तरीका है 'स्कैच कार्ड स्कैम' (Scratch Card Scam) जिससे बहुत सारे लोगों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है. आइए जानत हैं क्या है यह स्कैम और कैसे इससे बच सकते हैं...

 
Scratch Card Scam: खटाखट बैक अकाउंट से उड़ जाएगा पूरा पैसा, कंगाल होने से बचना है तो करें ये काम
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 26, 2024, 10:00 AM IST

आज इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक ज़रूरी हिस्सा बन गया है, जिससे हमारे रोजमर्रा के काम बहुत आसान हो गए हैं. लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है, वैसे-वैसे इसके जोखिम भी बढ़ गए हैं. साइबर फ्रॉड और स्कैम बहुत आम हो गए हैं, और लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए स्कैमर्स हर वक्त नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं .ऐसा ही एक नया तरीका है 'स्कैच कार्ड स्कैम' (Scratch Card Scam) जिससे बहुत सारे लोगों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है. आइए जानत हैं क्या है यह स्कैम और कैसे इससे बच सकते हैं...

कैसे काम करता है Scratch Card Scam?

हाल ही में, साइबर दुनिया में एक नया खतरा उभरा है, जो स्कैच कार्ड के रूप में लोगों को जाल में फंसा रहा है. इन स्कैम्स में, पीड़ितों को कूरियर सर्विस से एक स्कैच कार्ड का तोहफा मिलता है, जिसमें बड़ी रकम जीतने का वादा किया जाता है. कार्ड को खरोंचने के बाद, पीड़ित को बताया जाता है कि उन्होंने बड़ा इनाम जीता है (अक्सर लाखों रुपये), और फिर पीड़ित को कार्ड पर दिए गए नंबर पर फोन करने को कहा जाता है ताकि वो अपना इनाम ले सके.

यहीं से जाल का दरवाजा खुलता है. नंबर पर कॉल करने के बाद, पीड़ित को बताया जाता है कि इनाम का खजाना पाने के लिए पहले उन्हें टोल टैक्स देना होगा. इस बात पर भरोसा करके, पीड़ित स्कैमर के जाल में फंस जाता है, जिसमें आमतौर पर व्यक्तिगत जानकारी देना और भुगतान करना शामिल होता है. इस तरह, पीड़ित अनजाने में स्कैमर को अपने बैंक खाते का खजाना सौंप देता है, जिससे बड़ा आर्थिक नुकसान होता है.

महिला को लगा 23 लाख का झटका

तिरुवनंतपुरम से हाल ही में एक मामला सामने आया है जो स्कैच कार्ड स्कैम के खतरों को उजागर करता है. एक महिला को डाक से एक स्कैच कार्ड प्राप्त हुआ, जिसमें कहा गया था कि उसने ₹8 लाख रुपये जीते हैं. कार्ड पर दिए गए निर्देशों का पालन करने और दिए गए नंबर पर संपर्क करने के बाद, उसे सूचित किया गया कि उसे अपना पुरस्कार प्राप्त करने के लिए टैक्स का भुगतान करना होगा. उसने इसका पालन किया, और जल्द ही उसके बैंक खाते से ₹23 लाख की धोखाधड़ी से ट्रांजेक्शन कर ली गई.

कैसे बचें इस स्कैम से?

बिना बुलाए आए स्कैच कार्ड से सावधान रहें: अगर आपको अचानक से कोई स्कैच कार्ड का तोहफा मिले, तो सावधान रहें और तुरंत उस पर रिएक्ट न करें।

लॉटरी और इनाम जीतने के नियमों को जानें: असली लॉटरी या इनाम जीतने के लिए विजेता को कोई टोल टैक्स पहले से नहीं देना पड़ता. अगर आपको अपना इनाम लेने के लिए कोई भुगतान करने को कहा जाए, तो यह शायद एक स्कैम है.

सोर्स को वेरिफाई करें: अगर आपको कोई स्कैच कार्ड मिले और आपको शक हो, तो उस कंपनी से संपर्क करें जिसने कथित तौर पर इसे भेजा है, ताकि इसकी ऑथेंटिसिटी की पुष्टि हो सके.

कभी भी व्यक्तिगत जानकारी शेयर न करें: स्कैच कार्ड या किसी भी पुरस्कार को रिडीम करने के लिए, कभी भी अपनी डीटेल्स, बैंक जानकारी या आईडी प्रूफ प्रदान न करें.

Read More
{}{}