trendingNow12390528
Hindi News >>टेक
Advertisement

क्या होता है Airplane Mode और फ्लाइट में इसे इनेबल करना क्यों जरूरी होता है?

Airplane Mode: सभी स्मार्टफोन्स में एयरप्लेन मोड होता है. जब हम हवाई जहाज से सफर करते तो हमें अपने मोबाइल फोन को एयरप्लेन मोड पर रखने के लिए कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है? आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.  

क्या होता है Airplane Mode और फ्लाइट में इसे इनेबल करना क्यों जरूरी होता है?
Stop
Raman Kumar|Updated: Aug 19, 2024, 09:55 AM IST

Use Of Airplane Mode in Smartphone: सभी स्मार्टफोन्स में एयरप्लेन मोड होता है. यह आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में ही मिल जाएगा. जब हम हवाई जहाज से सफर करते तो हमें अपने मोबाइल फोन को एयरप्लेन मोड पर रखने के लिए कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है? आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

एयरप्लेन मोड क्या है?
एयरप्लेन मोड एक ऐसी सेटिंग है जो आपके फोन के सभी वायरलेस कनेक्शन को बंद कर देती है. इसमें आपके मोबाइल डेटा, वाई-फाई और ब्लूटूथ शामिल हैं. जब आप एयरप्लेन मोड को ऑन करते हैं तो आपका फोन इन सभी नेटवर्कों से डिस्कनेक्ट हो जाता है. इसका मतलब होता है कि न तो आपके फोन पर कॉल आएगी और न ही आप कॉल कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली में AC गिरने से छात्र की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

फ्लाइट में एयरप्लेन मोड इनेबल करना क्यों जरूरी होता है?

विमान के कम्यूनिकेशन सिस्टम में बाधा - मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडियो सिग्नल विमान के कम्यूनिकेशन सिस्टम में बाधा डाल सकते हैं. इससे विमान के पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के बीच कम्यूनिकेशन में समस्या हो सकती है, जिससे उड़ान की सुरक्षा पर खतरा पैदा हो सकता है.
इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स - मोबाइल फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स विमान के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में हस्तक्षेप कर सकती हैं. इससे विमान के उपकरणों में खराबी आ सकती है और उड़ान की सुरक्षा प्रभावित हो सकती है.
नियमों का उल्लंघन - अधिकांश एयरलाइंस उड़ान के दौरान मोबाइल फोन को एयरप्लेन मोड पर रखने के नियम बनाती हैं. अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको जुर्माना या अन्य कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें - Airtel पर भारी पड़ा Mukesh Ambani का ये दांव, पहले महंगा किया Jio का प्लान अब दे रहे ज्यादा बेनिफिट्स

Read More
{}{}