trendingNow11652859
Hindi News >>टेक
Advertisement

Washing Machine Tips: घर में भूलकर भी इस जगह पर न रखें वॉशिंग मशीन, खस्ता हो जाएगी हालत

Where Not to Place Washing Machine: टीवी और फ्रिज की तरह अब ये भी भारतीय घरों का जरूरी हिस्सा बन चुकी है. लेकिन वॉशिंग मशीन से जुड़ी कुछ गलतियां अकसर लोग कर बैठते हैं, जिनका बाद में उनको खामियाजा उठाना पड़ता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में कहां वॉशिंग मशीन रखनी चाहिए, ताकि वह ज्यादा वक्त तक चले.

Washing Machine Tips: घर में भूलकर भी इस जगह पर न रखें वॉशिंग मशीन, खस्ता हो जाएगी हालत
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 15, 2023, 05:52 AM IST

Washing Machine in Washroom: कपड़े धोने के लिए अब करीब-करीब हर घर में वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल होने लगा है. शहरों में लगभग 95 प्रतिशत घरों में आपको वॉशिंग मशीन देखने को मिल जाएंगी. टीवी और फ्रिज की तरह अब ये भी भारतीय घरों का जरूरी हिस्सा बन चुकी है. लेकिन वॉशिंग मशीन से जुड़ी कुछ गलतियां अकसर लोग कर बैठते हैं, जिनका बाद में उनको खामियाजा उठाना पड़ता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में कहां वॉशिंग मशीन रखनी चाहिए, ताकि वह ज्यादा वक्त तक चले.

  • किसी भी होम अप्लांयस लेने के बाद यह बहुत अहम है कि उसे किस सरफेस पर रखा गया है.यही बात वॉशिंग मशीन पर भी लागू होती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वॉशिंग मशीन को लकड़ी के फर्श पर रखना नहीं चाहिए.

  • वॉशिंग मशीन को घर में पत्थर, कंक्रीट, ठोस सतह या कोने में रखना चाहिए. फर्श ऐसा हो, जो वॉशिंग मशीन का वजन सह सके. खासकर तब जब कपड़े स्पिन होते हैं और बाइब्रेशन तेज हो जाती है.

  • अगर वॉशिंग मशीन का संतुलन ठीक नहीं है तो यह कपड़े धोते वक्त तेजी से हिलेगी. ये भी मुमकिन है कि वह लुढ़क जाए. इससे मशीन के पुर्जों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

  • अकसर रसोई या बाथरूम में टाइल या फिर कंक्रीट के फर्श होते हैं. अगर खुरदरा फर्श है तो आपको परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा. लेकिन प्रयास करें कि वॉशरूम में वॉशिंग मशीन न रखें.

  • पहला कारण ये है कि वॉशरूम में बार-बार उस पर पानी गिरेगा. इससे मशीन के गलने की संभावना बढ़ जाएगी. दूसरा ये कि अंदर रखे रहने की वजह से मशीन के पुर्जों में गीलापन आ जाएगा और वह जल्द खराब हो जाएंगे.

  • वॉशिंग मशीन को बालकनी में रखना भी अच्छा विकल्प है. लेकिन बालकनी में ऊंची दीवारें हो तो ज्यादा बेहतर है. अगर लोहे की रेलिंग लगी हैं तो उस स्थिति में मशीन पर शील्ड, परदा या टेम्पर्ड ग्लास लगाना होगा. यह वॉशिंग मशीन को हवा, धूप और बारिश से बचाएगा. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}