trendingNow11658871
Hindi News >>टेक
Advertisement

UP में कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! घर बैठे बनाएं Cashless Card; तरीका भी बिल्कुल Simple

अब यूपी में कैशलेस कार्ड बनाना बहुत ही आसान हो गया है. प्रदेश सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के तहत ऑनलाइन कार्ड बनाया जा रहा है जिससे कोई भी अधिकारी, कर्मचारी या पेंशनर घर बैठे बहुत ही आसानी से इसे बनवा सकता है.  

UP में कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! घर बैठे बनाएं Cashless Card; तरीका भी बिल्कुल Simple
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 19, 2023, 10:27 AM IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने प्रदेश में लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक बड़ी सुविधा पेश की है, जिसमें उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि वे कैशलेस कार्ड के माध्यम से अपनी वेतन और पेंशन प्राप्त कर सकें. अब प्रदेश में कैशलेस कार्ड बनाना बहुत ही आसान हो गया है. प्रदेश सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के तहत ऑनलाइन कार्ड बनाया जा रहा है जिससे कोई भी अधिकारी, कर्मचारी या पेंशनर घर बैठे बहुत ही आसानी से इसे बनवा सकता है.

पहले इसमें खासी दिक्कत आ रही थी, लेकिन अब इस समस्या को दूर कर दिया गया है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के तहत, राज्य स्तरीय नोडल डा. बीके पाठक ने बताया कि अब कोई भी सरकारी कर्मचारी या पेंशनर घर बैठे आसानी से इस कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. इस योजना के पोर्टल पर आवेदकों को कार्ड मिलने में आसानी हो रही है. इससे सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए इलाज के लिए कैशलेस सुविधा उपलब्ध होगी.

https://sects.up.gov.in/ पोर्टल पर सारी डिटेल्स को उपलब्ध कराया गया है. यहां पर आप पूरी प्रक्रिया को वीडियो द्वारा भी देख सकते हैं जो स्टेट हेल्थ कार्ड बनाने से संबंधित है. अतिरिक्त संस्थानों में, जैसे एसजीपीजीआई, इलाज की सुविधा भी आयुष्मान योजना के तहत संबद्ध निजी चिकित्सालयों के साथ-साथ उपलब्ध हैं.

ऐसे बनाएं कार्ड

- सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को स्टेट हेल्थ कार्ड के लिए https://sects.up.gov.in/ पोर्टल पर आवेदन करना होगा.
- ऑनलाइन आवेदन के सत्यापन का कार्य आहरण वितरण अधिकारी और कोषाधिकारी दोनों करेंगे.
- आवेदन के सत्यापन के बाद, योग्यता के अनुसार, ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा.
- ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण होते ही, सेटु पोर्टल पर "कार्ड डाउनलोड" विकल्प उपलब्ध होगा. सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स इस विकल्प का उपयोग करके अपने स्वयं के लिए एकल कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Read More
{}{}