trendingNow12140915
Hindi News >>टेक
Advertisement

घर बैठे प्रोफेशनल स्टाइल में क्लीन करें स्मार्टफोन, सिंपल स्टेप्स से चमक उठेगा नए जैसा

How to Clean Smartphone: मोबाइल को साफ रखने से वह देखने में अच्छा लगता है और उसे चलाने में मजा आता है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप घर पर अपने स्मार्टफोन को प्रोफेशनल तरीके से क्लीन कर सकते हैं. 

smartphone
Stop
Raman Kumar|Updated: Mar 04, 2024, 07:39 PM IST

Smartphone Cleaning Tips: आज कल लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. मोबाइल फोन का यूज करके लोग अपने पर्सनल कामों से लेकर प्रोफेशनल कामों को आसानी से कर सकते हैं. इसकी मदद से लोग घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट समेत कई काम कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल लोग अपने एंटरटेनमेंट के लिए भी करते हैं जैसे मूवी या वेब सीरीज देखना. रेगुलरली स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से वह गंदा हो जाता है. इससे फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ सकता है. 

मोबाइल को साफ रखने से वह देखने में अच्छा लगता है और उसे चलाने में मजा आता है. इसलिए फोन की सफाई जरूरी होती है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप घर पर अपने स्मार्टफोन को प्रोफेशनल तरीके से क्लीन कर सकते हैं. आइए आपको फोन को साफ करने का तरीका बताते हैं. 

स्मार्टफोन को साफ करने के तरीके 

1. सूखा कपड़ा

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को बंद करें और एक सूखे कपड़े से धीरे से पोंछ लें. इससे फोन पर धूल और गंदगी को हट जाएगी. 

2. माइक्रोफाइबर कपड़ा

अगर आपके स्मार्टफोन पर उंगलियों के निशान या धब्बे हैं तो आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करके उसे साफ कर सकते हैं. माइक्रोफाइबर कपड़े नरम होते हैं और आपके स्मार्टफोन को खरोंच नहीं पहुंचाएंगे.

3. पानी

आप स्मार्टफोन को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप अपने स्मार्टफोन को पानी में न डुबोएं. बस एक कपड़े को पानी में भिगोकर निचोड़ लें और फिर उससे अपने स्मार्टफोन की बॉडी को साफ करें. 

4. चार्जिंग पोर्ट

चार्जिंग पोर्ट में जमी धूल और गंदगी को हटाने के लिए आप टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं. 

5. स्पीकर ग्रिल

स्पीकर ग्रिल में जमी हुई धूल और गंदगी को हटाने के लिए भी आप टूथब्रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. कवर

अगर आप अपने स्मार्टफोन पर कवर का इस्तेमाल केस का इस्तेमाल करते हैं तो उसे भी नियमित रूप से साफ करना जरूरी है. आप फोन के कवर को साबुन और पानी से धो सकते हैं. 

Read More
{}{}