trendingNow11350778
Hindi News >>टेक
Advertisement

Led Bulb: बिना बिजली के घंटों रोशनी देता है ये बल्ब, देखकर कहेंगे- तुम जो आए जिंदगी में बात बन गई

Rechargable Led Bulb: बारिश के मौसम में लाइट कटने की समस्या आम है ऐसे में ये बल्ब आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.  

फाइल फोटो
Stop
Updated: Sep 14, 2022, 09:43 AM IST

Rechargable Inverter Bulb: बारिश के मौसम में बड़े से लेकर छोटे शहरों तक एक समस्या कॉमन होती है और ये कि इन दिनों में लाइट का कटना आम हो जाता है. कहीं पेड़ के गिरने से तो कहीं शॉर्ट सर्किट की वजह से लाइट घंटों तक गायब रहती है. ऐसे में घर अंधेरे में डूब जाता है. अगर आप उनमें से है जिनके घर में इंर्वटर नहीं है तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको एक ऐसे बल्ब के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर बिना इलेक्ट्रिसिटी के भी कई घंटों तक घर को रोशन रखेगा. इसके साथ ही ये इलेक्ट्रिसिटी बिल में भी कोई खास इजाफा नहीं करता है.

क्या है बल्ब की खासियत

इस बल्ब के खासियत की बात करें तो ये 6 से 8 घंटों में फुल चार्ज हो जाता है. इसके अंदर ही रिचार्बेल बैटरी लगी होती है जो इसे चार्ज करते रहती है. चार्ज होने के बाद ये कई घंटों तक का बैकअप देता है. इसे इमरजेंसी लाइट के नाम से कहीं से भी ले सकते हैं. इसके साथ ही इनकी रोशनी भी काफी अच्छी होती है. ये बल्ब उन स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा जो घर से बाहर रहकर पढ़ाई करते हैं क्योंकि ज्यादतर किराए के मकान में इन्वर्टर की सुविधा नहीं होती है. ऐसे में लाइट जाने के बाद भी इसे जला कर स्टूडेंट्स पढ़ सकते हैं. गांवों में रहने वाले लोगों के लिए ये एक बेहतर ऑप्शन है, हालांकि गांवों में इलेक्ट्रिसिटी की दिक्कत पहले से बेहतर हुई है लेकिन अब भी शहरों के अपेक्षा वहां लाइट कम रहती है. इन्वर्टर भी गांवों के बेहद कम घरों में देखने को मिलता है.

कैसे मंगाए और कितना आएगा खर्च

इस इमरजेंसी लाइट को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं. इस बल्ब की कीमत कंपनी और वाट के हिसाब से अलग-अलग रेंज है. ऑनलाइन इस इमरजेंसी लाइट को ऑर्डर करने पर आपको 10 वाट के लिए करीब 549 तक चुकाने होंगे. वहीं 9 वाट के 399 रुपए की कीमत अदा करनी होगी. ऑनलाइन ऑर्डर के दौरान आपको कैश ऑन डिलीवरी का भी ऑप्शन भी मिलता है. इसके साथ फास्ट डिलीवरी भी ऐवेलेबल है. ये बल्ब घर के नार्मल बल्ब होल्डर में भी फिट हो जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}