trendingNow11758620
Hindi News >>टेक
Advertisement

क्या आपके AC के पास लगा है Smart TV? खतरे जानने के बाद तुरंत बदल डालेंगे जगह

अक्सर हम एसी वहां लगाते हैं जहां सबसे ज्यादा बैठक हो. मतलब टीवी के पास या हॉल में. लेकिन क्या टीवी के पास एसी लगवाना चाहिए. आइए बताते हैं...

क्या आपके AC के पास लगा है Smart TV? खतरे जानने के बाद तुरंत बदल डालेंगे जगह
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jun 29, 2023, 06:30 AM IST

इस बारिश भरे मौसम में कूलर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, जैसे कि एयर कंडीशनर काम करते हैं. आजकल बड़े शहरों में लगभग हर घर में एयर कंडीशनर होता है. लेकिन एसी के साथ, कुछ बातों का ध्यान न रखने पर कूलिंग कम हो सकती है और एयर कंडीशनर भी खराब हो सकता है. इसलिए, हमें एयर कंडीशनर की देखभाल करनी चाहिए ताकि हमें सुखद और ठंडा माहौल मिल सके. अक्सर हम एसी वहां लगाते हैं जहां सबसे ज्यादा बैठक हो. मतलब टीवी के पास या हॉल में. लेकिन क्या टीवी के पास एसी लगवाना चाहिए. आइए बताते हैं...

AC के पास न लगाएं टीवी
बहुत कम लोग जानते होंगे कि एसी के पास हीट जेनरेट करने वाले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक या उपकरण को नहीं लगाना चाहिए. कोई भी हीट पैदा करने वाली और पावर कन्वर्ट करने वाली डिवाइस जैसे LED टीवी, कंप्यूटर, उन्हें एसी के पास इंस्टॉल नहीं करना चाहिए. यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा संरचना है और एसी के संचालन में बाधा पैदा कर सकती है. इसलिए, हमेशा सुनिश्चित करें कि ऐसे उपकरणों को एसी के नजदीक नहीं रखें.

होगा नुकसान
एयर कंडीशनर के आस-पास टीवी जैसे अप्लायंस होने से इसकी प्रदर्शन पर असर पड़ता है. इसका कारण है कि ये अप्लायंस तापमान को बढ़ा सकते हैं और एसी के संचालन में बाधा पैदा कर सकते हैं. एयर कंडीशनर की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, ये अप्लायंस एयर कंडीशनर के इंडोर और आउटडोर यूनिट पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए, अच्छा होगा कि आप एयर कंडीशनर को टीवी जैसे उपकरणों से पर्याप्त दूरी पर इंस्टॉल करें ताकि वे एसी के प्रदर्शन पर कोई असर न डालें.

फिल्टर को करें साफ
वर्षा के मौसम में, एक और चीज का विशेष ध्यान रखना चाहिए और वह है एसी के फिल्टर की सफाई. यदि आप इसे कम से कम दो हफ्तों में नहीं साफ करेंगे, तो धूल और मलबे की मोटी परत फिल्टर पर जम जाएगी. इससे फिल्टर की प्रदर्शन कम होगी और एसी की कूलिंग अस्तित्व में गड़बड़ी हो सकती है. इसलिए, नियमित अंतराल पर फिल्टर को साफ करके आप इस बात की सुनिश्चित करेंगे कि आपका एयर कंडीशनर सही ढंग से काम करता है.

Read More
{}{}