trendingNow12271419
Hindi News >>टेक
Advertisement

AI Fake Calls से नहीं लगेगा आपको चूना! Truecaller लाया ऐसा फीचर, तुरंत करेगा पर्दाफाश

Truecaller AI Call Scanner: इस टेक्नोलॉजी की मदद से फ्रॉड करने वाले सिर्फ 3 सेकंड की रिकॉर्डिंग से किसी की भी आवाज की नकल कर सकते हैं. इसका मतलब है कि जालसाज लोगों को धोखा देने के लिए उनकी किसी करीबी की आवाज में बात कर सकते हैं.  

AI Fake Calls से नहीं लगेगा आपको चूना! Truecaller लाया ऐसा फीचर, तुरंत करेगा पर्दाफाश
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: May 31, 2024, 12:53 PM IST

आजकल की भागदौड़ वाली दुनिया में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से तरक्की कर रही है, लेकिन इसके साथ-साथ कुछ नए खतरे भी पैदा हो रहे हैं. इन्हीं खतरों में से एक है AI वॉइस क्लोनिंग. इस टेक्नोलॉजी की मदद से फ्रॉड करने वाले सिर्फ 3 सेकंड की रिकॉर्डिंग से किसी की भी आवाज की नकल कर सकते हैं. इसका मतलब है कि जालसाज लोगों को धोखा देने के लिए उनकी किसी करीबी की आवाज में बात कर सकते हैं, मानो वो मदद मांग रहा हो. लेकिन, Truecaller ने इस समस्या से लड़ने के लिए एक नया हथियार पेश किया है - AI कॉल स्कैनर.

कैसे ढूंढ निकालेगा नकली आवाज

Truecaller जिसे आप स्पैम और फर्जी कॉलों से बचाने वाली सर्विस के लिए जानते हैं, वो अब एक नया हथियार लेकर आया है - AI कॉल स्कैनर. ये नया फीचर आपके लिए किसी भी कॉल को सुनकर बता सकता है कि वो असली इंसान की आवाज है या किसी मशीन की नकली आवाज. इससे आप किसी भी धोखे से बच सकते हैं. ये फीचर अभी सिर्फ Truecaller के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले Android यूजर्स के लिए अमेरिका में शुरू हुआ है. जल्द ही इसे भारत और दूसरे देशों में भी लाया जाएगा.

Truecaller के इस AI कॉल स्कैनर को इस्तेमाल करना बहुत आसान है. अगर आपको कोई संदिग्ध कॉल आती है, तो आपको बस Truecaller ऐप में एक बटन दबाना है. फिर थोड़ी सी रिकॉर्डिंग हो जाएगी. Truecaller की नई टेक्नॉलॉजी उस रिकॉर्डिंग का विश्लेषण करेगी और कुछ ही सेकंड में बता देगी कि ये आवाज किसी इंसान की है या किसी मशीन की नकली. ये बहुत तेज और सही काम करने वाला टूल है जो आपको फर्जी कॉलों से बचा सकता है.

CEO बोले- नकली आवाज बनाना हुआ आसान

Truecaller के CEO और को-फाउंडर Alan Mamedi ने बताया कि ये नया फीचर क्यों जरूरी है. उन्होंने कहा, 'नकली आवाज बनाना अब आसान हो गया है, इसलिए AI वॉइस क्लोनिंग का इस्तेमाल करके फर्जी कॉल करने वाले भी बढ़ रहे हैं. इस समस्या को और गंभीर होने से रोकने के लिए हमें एक हल निकालना था. Truecaller पहला ऐसा ऐप बन गया है जिसमें AI वॉइस डिटेक्शन दिया गया है. ये फीचर यूजर्स को इस तरह के फर्जी कॉलों से बचाने में मदद करेगा.'

Truecaller अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ये नया फीचर लाया है. लेकिन जल्द ही वो इसे iPhone यूजर्स के लिए भी लाएंगे. साथ ही, वो इस टेक्नॉलॉजी को और भी बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि ये और तेज़ी से और सही तरीके से पहचान सके कि कॉल असली है या नकली.

Read More
{}{}