trendingNow12375593
Hindi News >>टेक
Advertisement

सरकार की कंपनियों को 'बैन वॉर्निंग'! 1 सितंबर के बाद टनटनाया ये मैसेज तो बांधना पड़ेगा 'बोरिया-बिस्तर'

TRAI स्पैम कॉल्स पर सख्त हो गया है. अब जिन कंपनियों का इस्तेमाल करके ज्यादा-ज्यादा स्पैम कॉल किए जाते हैं, उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे. जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और BSNL जैसे टेलीकॉम कंपनियों को अब ऐसे कनेक्शन तुरंत बंद करने होंगे जिनका इस्तेमाल स्पैम कॉल करने के लिए हो रहा है.  

सरकार की कंपनियों को 'बैन वॉर्निंग'! 1 सितंबर के बाद टनटनाया ये मैसेज तो बांधना पड़ेगा 'बोरिया-बिस्तर'
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 09, 2024, 10:14 AM IST

स्पैम कॉल की समस्या से निपटने के लिए TRAI ने एक सख्त कदम उठाया है. अब, जिन कंपनियों का इस्तेमाल करके ज्यादा-ज्यादा स्पैम कॉल किए जाते हैं, उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे. जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और BSNL जैसे टेलीकॉम कंपनियों को अब ऐसे कनेक्शन तुरंत बंद करने होंगे जिनका इस्तेमाल स्पैम कॉल करने के लिए हो रहा है. ऐसी कंपनियों को सभी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दो साल तक ब्लॉक किया जा सकता है. TRAI ने स्पष्ट किया है कि स्पैम कॉल की समस्या बहुत बढ़ गई है और इसे जल्द से जल्द खत्म करना जरूरी है. इस समस्या पर चर्चा करने के लिए TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों की एक बैठक बुलाई थी और इन सख्त नियमों पर फैसला लिया गया है.

क्या है TRAI Warning?

TRAI ने कहा है कि जिस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, उसकी जानकारी सभी टेलीकॉम कंपनियों को दी जाएगी. इसके बाद सभी कंपनियां उस कंपनी के सभी कनेक्शन काट देंगी और उसे दो साल तक ब्लॉक कर देंगी. इस दौरान किसी भी टेलीकॉम कंपनी द्वारा उस कंपनी को कोई नया कनेक्शन नहीं दिया जाएगा.

इसके अलावा, TRAI ने यह भी कहा है कि 1 सितंबर, 2024 से उन सभी संदेशों को रोक दिया जाएगा जिनमें किसी वेबसाइट का पता या ऐप डाउनलोड करने की फाइल बिना जांचे दी गई हो. साथ ही, सभी टेलीकॉम कंपनियों को 31 अक्टूबर, 2024 तक एक ऐसी व्यवस्था बनानी होगी जिससे पता चल सके कि कोई संदेश कहां से आया है.

टेलीकॉम कंपनियां करेंगी मदद

TRAI ने कहा है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों को 31 अक्टूबर, 2024 तक यह पता लगाने की तकनीक तैयार कर लेनी चाहिए कि कोई संदेश कहां से आया है. TRAI ने कहा कि स्पैम कॉल करने वाली कंपनियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है जो PRI या SIP कनेक्शन का इस्तेमाल कर रही हैं. सभी टेलीकॉम कंपनियों ने स्पैम कॉल की समस्या खत्म करने में TRAI की मदद करने का वादा किया है और सभी निर्देशों को तय समय के अंदर लागू करने की बात कही है.

TRAI ने साफ कर दिया है कि वह स्पैम कॉल बर्दाश्त नहीं करेगा और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा. टेलीकॉम कंपनियों को इन नियमों को लागू करने में TRAI का पूरा सहयोग करने का निर्देश दिया गया है. यह कदम TRAI की उन कोशिशों का हिस्सा है जिनका मकसद ग्राहकों को बिना मांगे आने वाली परेशान करने वाली कॉल से बचाना है.

Read More
{}{}