trendingNow11443573
Hindi News >>टेक
Advertisement

ये हैं 2022 के 10 सबसे खतरनाक पासवर्ड! कहीं आपका तो नहीं... यहां देखें List और तुरंत करें चेंज

Most Common Password: अगर आप अपने सोशल मीडिया पासवर्ड पर ध्यान नहीं देते हैं और कोई भी पासवर्ड चुन लेते हैं तो ऐसा करना आपके अकाउंट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके पीछे आखिर वजह क्या है. 

ये हैं 2022 के 10 सबसे खतरनाक पासवर्ड! कहीं आपका तो नहीं... यहां देखें List और तुरंत करें चेंज
Stop
Vineet Singh|Updated: Nov 16, 2022, 11:09 AM IST

Weakest Password: अगर आप ज्यादातर सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक्टिव हैं तो जाहिर सी बात है कि आप अपने अकाउंट्स के लिए ऐसा पासवर्ड चुनते हैं जो आसान हो और उसे आसानी से याद रखा जा सके, हालांकि आप यहीं पर गलती कर जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि NordPass की ओर से साल 2022 के सबसे पॉपुलर और कॉमन पासवर्ड्स की लिस्ट शेयर की गई है, इनमें से शायद एक पासवर्ड आपका भी हो सकता है. 

हैक होने की रहती है संभावना 

आपको शायद आसान पासवर्ड रखने के दौरान लगता होगा कि इसे याद रखना मुश्किल नहीं है लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि पासवर्ड जितना आसान होता है उसके हैक होने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है. कुल मिलाकर आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर खतरा मंडराता ही रहता है और आपका अकाउंट किसी भी वक्त हैकर्स की चपेट में आ सकता है. 

ये हैं सबसे कॉमन पासवर्ड 

NordPass की तरफ से शेयर की गई पासवर्ड्स की लिस्ट देखने के बाद आपको ये बात समझ आएगी कि लोग पासवर्ड चुनने के दौरान अपनी सहूलियत देखते हैं और आसान पैटर्न चुनते हैं जिन्हें याद रखा जा सके, यहीं पर यूजर्स गलती कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हम आपके लिए पासवर्ड्स की वो लिस्ट लेकर आए हैं और शायद इनमें से एक पासवर्ड आपके किसी सोशल मीडिया अकाउंट का हो. 
- password
- 123456
- 12345678
- bigbasket
- 123456789
- pass@123
- 1234567890
- anmol123
- abcd1234
- googledummy

पासवर्ड बनाते वक्त इन बातों को ना करें नजरअंदाज 

जब कभी भी आप अकाउंट के लिए पासवर्ड चुनें उस दौरान कोशिश करें कि फैमिली मेंबर या अपना नाम पासवर्ड में ना शामिल करें, इसके साथ ही सिर्फ अल्फाबेट ही ना शामिल करें बल्कि न्यूमेरिक कैरेक्टर्स के साथ ही स्पेशल कैरेक्टर्स का भी इस्तेमाल करें जिससे इसे हैक कर पाना नामुमकिन हो जाए और हैकर्स आपके अकाउंट  से दूर रह पाएं.

Read More
{}{}