trendingNow12143951
Hindi News >>टेक
Advertisement

भारत के बाद अब क्या US भी 'छपरी' App पर बैन लगा देगा? गंदी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन

TikTok: जिन कारणों से चाइनीज ऐप TikTok को भारत में बैन किया गया था, उन्हीं कारणों की वजह से अब US में भी प्लेटफॉर्म पर बैन का खतरा मंडराने लगा है.  

भारत के बाद अब क्या US भी 'छपरी' App पर बैन लगा देगा? गंदी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन
Stop
Vineet Singh|Updated: Mar 06, 2024, 05:48 PM IST

TikTok: अमेरिकी सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने कथित तौर पर चीन के टिकटॉक को छह महीने की डेडलाइन दी है. रॉयटर्स की रिपोर्ट की मानें तो सांसदों ने एक कानून पेश किया है जो चीन के बाइटडांस को लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक को बेचने या अमेरिकी प्रतिबंध का सामना करने के लिए लगभग छह महीने का समय देता है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस कानून ने ऐप के चीनी स्वामित्व के बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया है.

170 मिलियन से ज्यादा अमेरिकी यूजर्स करते हैं इस्तेमाल 

जानकारी के अनुसार ऐप का इस्तेमाल 170 मिलियन से अधिक अमेरिकी यूजर्स करते हैं. आपको बता दें कि देश की सुरक्षा पर मंडरा रहे खतरे को लेकर ही भारतीय सरकार ने जून 2020 में 50 अन्य चीनी ऐप्स के साथ-साथ टिकटॉक पर भी प्रतिबंध लगा दिया था. वही स्थिति अब अमरीका में भी बन रही है और अब App को 6 महीने की डेडलाइन जारी कर दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, यह बिल बाइटडांस पर प्रतिबंध लगाने या उसे बेचने के लिए मजबूर करने की दिशा में लगभग एक साल में पहला महत्वपूर्ण लेजिस्लेटिव स्टेप है.

बता दें कि प्रतिनिधि सभा की चयन चीन समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष माइक गैलाघेर और शीर्ष डेमोक्रेट प्रतिनिधि राजा कृष्णमूर्ति, इस उपाय को पेश करने वाले एक दर्जन से अधिक सांसदों में शामिल हैं.बिल, जिसके लिए सीनेट में सहयोगी कानून की आवश्यकता होगी, पर वोट के लिए गुरुवार (7 मार्च) को ऊर्जा और वाणिज्य समिति की सुनवाई में विचार किया जाएगा. 

टिकटॉक को 6 महीने की डेडलाइन 

गैलाघेर ने कहा, "टिकटॉक के लिए यह मेरा संदेश है: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से नाता तोड़ लें या अपने अमेरिकी यूजर्स तक पहुंच खो दें." "अमेरिका के सबसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के पास संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रमुख मीडिया प्लेटफॉर्म को नियंत्रित करने का कोई व्यवसाय नहीं है."

यह बिल, बाइटडांस को टिकटॉक को बेचने के लिए 165 दिन का समय देता है. इसके बाद, इसमें ऐप्पल, गूगल और अन्य द्वारा संचालित ऐप स्टोरों के लिए टिकटॉक की पेशकश करना या बाइटडांस द्वारा नियंत्रित ऐप्स को वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करना गैरकानूनी बनाने का प्रस्ताव है.

Read More
{}{}