trendingNow11678872
Hindi News >>टेक
Advertisement

Ghost in Car: टेस्ला के हाईटेक सिस्टम ने कैप्चर किया 'घोस्ट', भागती हुई परछाई देख सहमें लोग

Tesla Caught Ghost: टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दुनियाभर में काफी पॉपुलर हैं, टेस्ला में लगा हुआ एक सिस्टम कार के सामने आने वाले ऑब्जेक्ट्स को डिटेक्ट करता है और उसे डिस्प्ले में दिखाता है लेकिन इस बार कार ने कुछ ऐसा डिटेक्ट किया है जो आपको हैरान कर देगा. 

Ghost in Car: टेस्ला के हाईटेक सिस्टम ने कैप्चर किया 'घोस्ट', भागती हुई परछाई देख सहमें लोग
Stop
Vineet Singh|Updated: May 03, 2023, 03:25 PM IST

Ghost Encounter: मार्केट में जितनी भी कारें मौजूद हैं, उनमें से प्रीमियम और हाईटेक कारों में ऑटोनॉमस सिस्टम देखने को मिल जाता है. इस सिस्टम की बदौलत कार काफी ज्यादा सुरक्षित हो जाती है और इसे ड्राइव करना भी बेहद ही आसान हो जाता है. ऑटोनॉमस सिस्टम की बदौलत कार में बैठे हुए लोगों की सुरक्षा काफी ज्यादा बढ़ जाती है और रास्ते पर चल रहे लोगों को भी कोई नुकसान नहीं होता है. ऐसी ही ऑटोनॉमस तकनीक के साथ आती है टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें जो दुनियाभर में काफी लोकप्रिय हैं. इन कारों में अच्छी खासी रेंज मिलती है साथ ही ये प्रदूषण नहीं फैलाती हैं. हाल ही में टेस्ला की कारों को लेकर कुछ ऐसा मामला सामने आया है जिसने विज्ञान को भी चुनौती दे डाली है. 

घोस्ट साइटिंग का है मामला 

जैसा कि हमने आपको बताया कि टेस्ला की कारों में ऑटोनॉमस सिस्टम मौजूद रहता है जिसके कई पार्ट्स होते हैं. इस सिस्टम को सेंसर और कैमरों से तैयार किया जाता है. आपको बता दें कि टेस्ला कारों के फ्रंट में और रियर और टॉप पर LIDAR (लाइट डिटेक्शन ऐंड रेंजिंग) सेंसर लगाया जाता है. ये सेंसर सामने आने वाले ऑब्जेक्ट्स और इंसानों की 3डी इमेजन कार के केबिन में लगे हुए एक डिस्प्ले में दिखाता रहता है. ड्राइवर के लिए ये सेंसर बड़े काम आता है, दरअसल हेडलाइट ना जा रही ही और विजिबिलिटी कम हो गई हो तब आप डिस्प्ले में देख सकते हैं कि सामने कोई ऑब्जेक्ट तो नहीं है. हालांकि इंसानों और बिल्डिंग्स के अलावा इस LIDAR सेंसर ने कुछ ऐसा कैप्चर किया है जिसके बारे में शायद किसी को भी अंदाजा नहीं रहा होगा.  

दरअसल सोशल मीडिया और youtube पर ऐसे कई सारे वीडियो मौजूद है जिनमें दिखाया गया है कि जब टेस्ला इलेक्ट्रिक कार को कब्रिस्तान से होकर गुजारा जाता है तो इस कार में लगा हुआ LIDAR सिस्टम खाली जगहों पर भी ऐसी मूविंग 3 डी इमेज तैयार करता है जिसमें लोग चलते फिरते और दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. ऐसा कई सारे कार मालिकों को देखने मिला है, मीडिया और इंटरनेट पर इसे भूत देखने की घटना बताया जा रहा है. यहां तक कहा जा रहा है कि टेस्ला कारों की बदौलत भूतों को देखा जा सकता है. हालाकि इस बात में कितनी सच्चाई है यह बात सिर्फ इन घटनाओं को देखने वाले लोग ही जानते हैं. 

Read More
{}{}