Hindi News >>टेक
Advertisement

क्या 50 डिग्री तक टेम्परेचर झेल सकता है आपका AC? चलाने से पहले जान लीजिए

AC Cooling Tips: भयंकर गर्मी से लोग इस कदर परेशान हैं कि लोग अपने घरों से निकलने में भी कतरा रहे हैं. इस समय भारत में कई जगहों पर तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि इतनी गर्मी में एयर कंडीशनर (AC) कितना अच्छा काम करते हैं. 

AC
Stop
Raman Kumar|Updated: May 30, 2024, 01:19 PM IST

Air Conditioner: पूरे देश में इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है और गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करते हैं. एसी को गर्मी से बचने का सबसे कारगर उपाय माना जाता है क्योंकि यह ठंडी हवा फेंकता है और कुछ ही मिनटों में कमरे को ठंडा कर देता है. इस समय भारत में कई जगहों पर तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. भयंकर गर्मी से लोग इस कदर परेशान हैं कि लोग अपने घरों से निकलने में भी कतरा रहे हैं. 

ऐसे में सवाल उठता है कि इतनी गर्मी में एयर कंडीशनर (AC) कितना अच्छा काम करते हैं. AC कंपनियां तो यह बताती हैं कि उनका AC कितना भी गर्म कमरा ठंडा कर सकता है. आजकल की गर्मी इतनी ज्यादा है कि यह देखना होगा कि AC वाकई में इतनी गर्मी सह सकते हैं या नहीं. आइए समझते हैं AC कैसे काम करते हैं और इतनी गर्मी में वो कितना अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं. 

AC कैसे गर्मी कम करते हैं?

AC गरम हवा को कमरे के अंदर से बाहर फेंकता है, जिससे कमरा ठंडा होता है. एक पाइप के जरिए गैस को अंदर और बाहर की यूनिट के बीच घुमाया जाता है. यह गैस गर्मी को सोख लेती है और बाहर फेंक देती है. AC की क्षमता BTU (ब्रिटिश थर्मल यूनिट) में मापी जाती है. उदाहरण के लिए, 1.5 टन का AC लगभग 18,000 BTU का होता है. अगर बाहर का तापमान AC की क्षमता से ज्यादा हो जाता है, तो AC को कमरा ठंडा करने में मशक्कत करनी पड़ती है. AC पर ज्यादा लोड पड़ता है और इससे एसी जल्दी खराब भी हो सकता है.

पुराना AC VS नया AC

आपको जानकर हैरानी होगी कि पुराने AC में ज्यादा कूलिंग कैपेसिटी होती थी. पुराने एसी में भारी कंप्रेसर होता था और वे एनर्जी एफिशिंयसी की बजाय कूलिंग पर ज्यादा फोकस करते थे. इसलिए वे AC ज्यादा ठंडी हवा करते थे. लेकिन, आजकल आने वाले एसी एनर्जी एफिशियंट यानी बिजली बचाने वाले होते हैं. बिजली बचाने के लिए AC कम बिजली लेते हैं, जिससे बहुत गर्मी में वो उतना अच्छा काम नहीं कर पाते. 

50 डिग्री की गर्मी झेल सकता है AC?

आज के समय में आने वाले AC को 55 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में चलने के लिए बनाया जाता है. लेकिन, असल में बाहर का तापमान कम होने पर भी AC के आसपास ज्यादा गर्मी हो सकती है. इसलिए 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान में AC चल तो सकता है, लेकिन उसकी परफॉर्मेंस उतनी अच्छी नहीं होगी. एसी अच्छी तरह से कमरे को ठंडा नहीं करेगा और बिजली का बिल भी ज्यादा आ सकता है. 

50 डिग्री तापमान में AC चलाने के टिप्स

1. AC का टैम्प्रेचर
इस बात का ध्यान रखें कि AC का तापमान 24 डिग्री से कम न रखें. एसी का टैम्प्रेचर बाहर के तापमान से 25 डिग्री कम रखने से बिजली कम खर्च होगी और AC पर भी कम जोर पड़ेगा.

2. पंखा चलाएं 
पंखों का इस्तेमाल करने से एसी की ठंडी हवा चारों तरफ फैलेगी, जिससे AC का तापमान थोड़ा बढ़ाया जा सकता है. 

3. रेगुलर सर्विस 
AC की रेगुलर सर्विस करना बहुत जरूरी है. साल में दो बार AC की सफाई और गैस भरवाना जरूरी है. इससे एसी की परफॉर्मेंस अच्छी रहती है.

{}{}