trendingNow12287832
Hindi News >>टेक
Advertisement

स्टोरेज हो गई है फुल तो इस डिवाइस पर स्टोर करें डेटा, सालों साल रहेगा सेफ

Smartphone Storage Problem: कई लोगों को अपने स्मार्टफोन में स्टोरेज फुल हो जाने की समस्या होती है. ऐसे में लोगों को अपने फोन में फोटो, वीडियो, गाने और ऐप्स जैसी चीजों को सेव करने के लिए जगह कम पड़ जाती है. आइए आपको ऐसे डिवाइस के बारे में बताते हैं, जिनका यूज आप अपना डेटा स्टोर करने के लिए कर सकते हैं.  

Phone Storage
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 10, 2024, 06:41 PM IST

Data Storage Device: आजकल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ऐसे मोबाइल फोन्स मार्केट में ला रही हैं, जो अच्छी खासी स्टोरेज कैपेसिटी के साथ आते हैं ताकि यूजर्स को अपना डेटा स्टोर करने के लिए कोई प्रॉब्लम न हो. कई स्मार्टफोन्स 512 GB तक की इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं, जिसमें लोग अपने फोटो, वीडियो से लेकर तमाम तरह की फाइल्स भी स्टोर कर सकते हैं. लेकिन, फिर भी कई लोगों को अपने स्मार्टफोन में स्टोरेज फुल हो जाने की समस्या होती है. 

लोगों को डिलीट करना पड़ता है पुराना डेटा 

लोगों को अपने स्मार्टफोन में फोटो, वीडियो, गाने और ऐप्स जैसी चीजों को सेव करने के लिए जगह कम पड़ जाती है. ऐसे में कई बार नई फाइल्स को रखने के लिए लोगों को मजूबरी के कारण अपने पुराने डेटा को डिलीट करना पड़ता है. इसमें कुछ जरूरी फाइल्स भी शामिल होती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप अपने डेटा को सालों साल सुरक्षित रखने के लिए कुछ बेहतरीन डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

1. एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव

अगर आपको स्मार्टफोन में स्पेस फुल हो जाए तो आप अपने पुराना डेटा को डिलीट करने के बजाए एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव में स्टोर कर सकते हैं. एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव डेटा स्टोर करने का सबसे आसान, सस्ता और सुरक्षित तरीका है. इसमें आप टेराबाइट्स में डेटा स्टोर कर सकते हैं. इसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं और डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

2. क्लाउड स्टोरेज

क्लाउड स्टोरेज आपको इंटरनेट के माध्यम से अपने डेटा को स्टोर करने की सुविधा देता है. Google Drive, Dropbox और OneDrive जैसी कई क्लाउड स्टोरेज सर्विस उपलब्ध हैं, जो आपको डेटा स्टोर करने की सुविधा देता हैं. इन सर्विस में कुछ GB स्टोरेज आपको मुफ्त में मिलती है, लेकिन ज्यादा स्टोरेज लेने के लिए आपको पेमेंट करना पड़ सकता है.

Read More
{}{}