trendingNow11666631
Hindi News >>टेक
Advertisement

आखिर क्यों गर्मियां आते ही बढ़ जाती है इस कांच की डिमांड, आखिर क्या है इसमें जो इसे जमकर खरीदते हैं ग्राहक

Switchable Glass: गर्मी के मौसम में लोग अपने घर की खिड़की और दरवाजे में एक खास तरह का कांच लगवा रहे हैं जो ना सिर्फ बेहद हाईटेक है बल्कि यह कूलर और पंखों के इस्तेमाल को कम करने में मदद करेगा और आपके घर की बिजली का बिल बचाएगा.
 

आखिर क्यों गर्मियां आते ही बढ़ जाती है इस कांच की डिमांड, आखिर क्या है इसमें जो इसे जमकर खरीदते हैं ग्राहक
Stop
Vineet Singh|Updated: Apr 24, 2023, 11:26 PM IST

Switchable glass: गर्मियों के मौसम में लोग अपने घरों की खिड़की और दरवाजों में ऐसा कांच लगवाना पसंद करते हैं जो धूप को घर के अंदर ना आने दे, इससे होता ये है कि घर का तापमान कम बना रहता है और एयर कंडीशनर और कूलर को जरूरत से ज्यादा चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है, हालांकि रात के समय में इस ग्लास से घर में एकदम अन्धेरा हो जाता है जो कुछ लोगों को पसंद नहीं है और ऐसे में घर में बाहर से आने वाली रौशनी नहीं आ पाती है. इस समस्या के समाधान के तौर पर मार्केट में एक खास तरह का ग्लास आ गया है जो जब मन करे पारदर्शी और जब मन करे गैर पारदर्शी बनाया जा सकता है. इस ग्लास की डिमांड गर्मियों में सबसे ज्यादा बढ़ जाती है. इसे स्विचेबल ग्लास भी कहा जाता है और आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

किस तरह से काम करता है ये ग्लास 

आपको बता दें कि यह स्विचेबल गिलास असल में बिजली से चलता है और इसमें आपको एक खास स्विच भी दिया जाता है जिसकी बदौलत आप इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसा करने की एक बड़ी वजह यह है कि आप स्वच्छ दबाकर कभी भी ग्लास को ट्रांसपेरेंट और कभी भी नॉन ट्रांसपेरेंट कर सकते हैं. यह ग्लास आमतौर पर बड़ी कंपनियों में देखने को मिल जाता है जहां पर लोगों की प्राइवेसी को मेंटेन करने के लिए ऐसा किया जाता है लेकिन अब आप चाहें तो इसे अपने घर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको बता दें कि अगर आप अपने घर में गर्मी को आने से रोकना चाहते हैं तो बस आपको अपने घर की सभी लड़कियों में से लगा देना पड़ेगा. एक बार आप ऐसा कर देते हैं तो फिर आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही आपको एयर कंडीशनर और कूलर खरीदने पर पैसे खर्च करने पड़ेंगे. अगर बात करें कीमत की तो इस खास तरह के कांच की कीमत नाम कांच से काफी अलग होती है और ग्राहक से ₹2000 से लेकर ₹10000 की शुरुआती कीमत के बीच खरीद सकते हैं और अपने घर में इस्तेमाल करके धूप और गर्मी को घर के अंदर आने से रोक सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Read More
{}{}