trendingNow12334432
Hindi News >>टेक
Advertisement

फोन की स्टोरेज बार-बार हो जाती है फुल, यूजर्स की प्रॉब्लम सॉल्व करेगी Play Strore की यह Trick

Smartphone Storage Problem: लोगों के फोन की स्टोरेज फुल हो जाती है और फिर वे फोन में स्पेस बनाने के लिए उन्हें अपने जरूरी डेटा को डिलीट करना पड़ता है, जिसमें फोटो और वीडियो शामिल होते हैं. यह एक आम समस्या है, जो किसी के भी सामने आ सकती है. लेकिन, Google Play Store की एक ट्रिक इसमें आपकी मदद कर सकती है. 

फोन की स्टोरेज बार-बार हो जाती है फुल, यूजर्स की प्रॉब्लम सॉल्व करेगी Play Strore की यह Trick
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 13, 2024, 04:13 PM IST

Phone Storage Problem: आजकल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन 128 GB, 256 GB और 512 GB स्टोरेज के साथ आते हैं ताकि लोगों को स्टोरेज की कभी कोई प्रॉब्लम न हो. यूजर्स भी अपनी जरूरत और अपने काम के हिसाब से अपने लिए वेरिएंट सिलेक्ट करते हैं. फिर भी कई बार आपने देखा होगा कि लोगों को अपने स्मार्टफोन में स्टोरेज की प्रॉब्लम हो जाती है. लोगों के फोन की स्टोरेज फुल हो जाती है और फिर वे फोन में स्पेस बनाने के लिए उन्हें अपने जरूरी डेटा को डिलीट करना पड़ता है, जिसमें फोटो और वीडियो शामिल होते हैं. यह एक आम समस्या है, जो किसी के भी सामने आ सकती है. लेकिन, Google Play Store की एक ट्रिक इसमें आपकी मदद कर सकती है. आइए आपको बतात हैं कैसे.  

कई लोगों को लगता है कि Google Play Store सिर्फ ऐप्स डाउनलोड करने के लिए ही होता है. उन्हें लगता है कि यहां से आप जो चाहें वो ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन, इसका फायदा सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है. यह लोगों को कई और भी सुविधाएं देता है, जैसे ऐप्स को अपडेट और अनइंस्टॉल करने की सुविधा. इसी तरह गूगल के इस Play Store पर ऐप्स को आर्काइव करने की भी सुविधा मिलती है, जिससे फोन का स्टोरेज बचता है. 

क्या है यह सुविधा

कई बार लोग अपने स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं, जिनका वे इस्तेमाल नहीं करते. भले ही आप इस ऐप्स को यूज न करें लेकिन फिर भी फोन में पड़े रहने की वजह से यह स्टोरेज कंज्यूम करते हैं. गूगल इन ऐप्स को आर्काइव करने की सुविधा देता है. आप Google Play Store पर जाकर इन ऐप्स को आर्काइव कर सकते हैं. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं. 

ऐप्स को आर्काइव करने का तरीका 

1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Play Store खोलें. 
2. फिर होम स्क्रीन पर दाएं कोने में ऊपर की तरफ दिख रही प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.
3. इसके बाद स्क्रीन पर एक पॉप-अप मेन्यू खुलेगा. आप यहां Settings ऑप्शन को सिलेक्ट करें. 
4. फिर एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको सबसे ऊपर दिख रहे General ऑप्शन पर टैप करना है.
5. फिर एक नई विंडो खुलेगी, जहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. 
6. यहां आप Automatically Archive Apps के ऑप्शन का टॉगल ऑन कर दें. 

इस टॉगल को ऑन करने से आपके फोन में मौजूद वे ऐप्स आर्काइव हो जाएंगी, जिन्हें आप कम यूज करते हैं. लेकिन, उन ऐप्स का डेटा और जानकारी सेव रहेगी. साथ ही उन ऐप्स का आइकन भी दिखता रहेगा. जब भी आप उन ऐप्स को टैप करेंगे तो वे ऐप्स दोबारा इंस्टॉल हो जाएंगी. इससे आपके फोन का स्टोरेज बचेगा. 

Read More
{}{}