trendingNow12394458
Hindi News >>टेक
Advertisement

पाकिस्तान में इंटरनेट ठप! लोग नहीं चला पा रहे WhatsApp, सरकार के खुलासे से मच गया हड़कंप

विपक्ष और व्यापार समुदाय दोनों ने पहले सरकार पर इंटरनेट ट्रैफ़िक की निगरानी करने और जानबूझकर सेवाओं को धीमा करने के लिए "फ़ायरवॉल" का उपयोग करने का आरोप लगाया था. सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है. साथ ही इंटरनेट स्लो होने का कारण भी बताया है. 

पाकिस्तान में इंटरनेट ठप! लोग नहीं चला पा रहे WhatsApp, सरकार के खुलासे से मच गया हड़कंप
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 22, 2024, 09:35 AM IST

पाकिस्तान के टेलीकॉम वॉचडॉग प्रमुख ने देश में इंटरनेट के खराब होने का कारण बताया है. पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (PTA) के अध्यक्ष हाफिजुर रहमान ने कहा कि एक खराब समुद्री केबल के कारण देश भर में इंटरनेट धीमा हो गया था. पीटीआई के अनुसार, रहमान ने कहा, 'देश में इंटरनेट धीमा होने का कारण एक खराब समुद्री केबल है, जिसकी मरम्मत 28 अगस्त तक होने की उम्मीद है.'

उन्होंने यह भी दावा खारिज कर दिया कि सरकार द्वारा स्थापित फायरवॉल गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार थे. विपक्ष और व्यापार समुदाय दोनों ने पहले सरकार पर इंटरनेट ट्रैफ़िक की निगरानी करने और जानबूझकर सेवाओं को धीमा करने के लिए "फ़ायरवॉल" का उपयोग करने का आरोप लगाया था. सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है, अपने वेब प्रबंधन प्रणाली के आवश्यक उन्नयन को धीमा होने के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

इससे हुआ 30 करोड़ रुपये का नुकसान

विपक्ष और व्यापार समुदाय दोनों ने पहले सरकार पर इंटरनेट ट्रैफ़िक की निगरानी करने और जानबूझकर सेवाओं को धीमा करने के लिए 'फायरवॉल' का उपयोग करने का आरोप लगाया था. सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है, और धीमी गति को अपनी वेब मैनेजमेंट सिस्टम के आवश्यक अपग्रेड के कारण बताया है. उन्होंने कहा, 'मेरे विचार से, अपग्रेड के कारण इंटरनेट धीमा नहीं होना चाहिए.' उन्होंने यह भी कहा कि इंटरनेट बाधित होने के कारण दूरसंचार क्षेत्र को 30 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

पाकिस्तान में इंटरनेट समस्या

हफ्तों से आरोप लग रहे हैं कि सरकार जानबूझकर इंटरनेट की गति धीमी कर रही है ताकि विरोधियों, खासकर विपक्षी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की आलोचना को सेंसर किया जा सके. इंटरनेट यूजर दावा करते हैं कि जब वे मोबाइल डेटा से जुड़े होते हैं तो उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से मीडिया और वॉइस नोट भेजने या डाउनलोड करने में मुश्किल होती है.

रेहमान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लंबे समय से लगाए गए प्रतिबंध के बारे में भी चिंताएं व्यक्त कीं, यह कहते हुए कि उनके पास इस मामले पर कोई और जानकारी नहीं है. उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान में VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) को ब्लॉक नहीं किया जा रहा है. इससे पहले, व्यापार समुदाय और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) ने भी आरोप लगाया था कि सरकार द्वारा 'फायरवॉल' के माध्यम से इंटरनेट ट्रैफ़िक की निगरानी करने के प्रयास डिजिटल सेवाओं के धीमा होने के लिए जिम्मेदार थे, जिससे पीटीआई के अनुसार आर्थिक नुकसान हुआ.

Read More
{}{}