Hindi News >>टेक
Advertisement

Samsung के फोन चलाने वाले सावधान! हैक हो सकता है आपका डेटा, कंपनी ने की ये अपील

Samsung सभी Galaxy स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द से जल्द अपने फोन का अपडेट करने की सलाह दे रहा है. यह खतरा "CVE-2024-32896" के नाम से जाना जाता है और इसकी वजह से लाखों फोन हैक होने का खतरा बन गया है. आइए जानते हैं क्या है खतरा...  

Samsung के फोन चलाने वाले सावधान! हैक हो सकता है आपका डेटा, कंपनी ने की ये अपील
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 04, 2024, 08:06 AM IST

Samsung का कहना है कि Google ने एक नया खतरनाक सुरक्षा जोखिम ढूंढ निकाला है. इस वजह से, Samsung सभी Galaxy स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द से जल्द अपने फोन का अपडेट करने की सलाह दे रहा है. यह खतरा "CVE-2024-32896" के नाम से जाना जाता है और इसकी वजह से लाखों फोन हैक होने का खतरा बन गया है. आइए जानते हैं क्या है खतरा...

क्या है खतरा?

यह खामी, जिसे CVE-2024-32896 के नाम से जाना जाता है, ना सिर्फ Google Pixel फोन को बल्कि Samsung जैसे अन्य निर्माताओं के डिवाइस को भी प्रभावित करती है. इस खामी का फायदा उठाकर कोई हैकर आपके डिवाइस को अनधिकृत रूप से एक्सेस कर सकता है, आपका महत्वपूर्ण डेटा चुरा सकता है, मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है, या यहां तक कि आपके फोन के कुछ खास फंक्शन्स को भी अपने कब्जे में ले सकता है. Google ने इस समस्या को हल करने के लिए Pixel फोन के लिए एक सुरक्षा पैच जारी कर दिया है.

हालांकि, अब यह जिम्मेदारी Samsung पर आ गई है कि वो जल्द से जल्द इस पैच को अपने Galaxy स्मार्टफोन यूजर्स तक पहुंचाए. सबसे लेटेस्ट अपडेट इनस्टॉल करने से यह खामी दूर हो जाएगी और आपके फोन पर साइबरअटैक का खतरा काफी कम हो जाएगा.

Google अपने Pixel फोन के लिए सुरक्षा की कमियों को जल्दी दूर तो कर देता है, लेकिन Samsung जैसी दूसरी कंपनियां इन पैच को अपने फोन में डालने में देरी कर सकती हैं. इस देरी की वजह से फोन इस्तेमाल करने वालों को खतरा बना रह सकता है.

क्या करना चाहिए सैमसंग यूजर्स को?

अपडेट तुरंत करें: अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं और सॉफ्टवेयर अपडेट देखें. जैसे ही कोई नया अपडेट आये, उसे डाउनलोड और इनस्टॉल कर लें.
सावधान रहें: जब तक अपडेट नहीं आता, तब तक किसी भी शंकास्पद लिंक, डाउनलोड या अनजान ऐप को इनस्टॉल करने से बचें.

{}{}