trendingNow12386921
Hindi News >>टेक
Advertisement

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: 1.10 लाख रुपये में खरीदना चाहिए या नहीं? जानिए हर चीज डिटेल में

Samsung Galaxy Z Flip 6 को लॉन्च हुए कुछ समय हो चुका है. सभी जानना चाहते हैं कि फोन में क्या खास है. फोन की शुरुआती कीमत करीब 1.10 लाख रुपये है. क्या इस कीमत में इसको खरीदना चाहिए. आइए बताते हैं रिव्यू में....

 
Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: 1.10 लाख रुपये में खरीदना चाहिए या नहीं? जानिए हर चीज डिटेल में
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 16, 2024, 02:52 PM IST

Samsung Galaxy Z Flip 6 Detailed Review: मैं काफी दिनों से सैमसंग के नए गैलेक्सी जेड फ्लिप 6 का इस्तेमाल कर रहा हूं. आइए जानते हैं फोन में क्या खास बात है और इसको खरीदना चाहिए या नहीं...

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: सैमसंग ने बहुत सारे नए स्मार्टफोन लॉन्च करके एक बार फिर से बाजार में अपनी अच्छी पकड़ दिखाई है। इसी कड़ी में कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 भी लॉन्च किया है, जिसमें कई नए फीचर और एआई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. यह फोन काफी अच्छा बनाया गया है और इसका हिंज को भी मजबूत किया गया है. अब हम इस फोन के बारे में और जानेंगे और देखेंगे कि इसकी कीमत सही है या नहीं....

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: Design

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 को जब आप बंद करते हैं तो यह काफी छोटा हो जाता है. इसका डिजाइन पिछले मॉडल, गैलेक्सी Z फ्लिप 5, जैसा ही है, लेकिन इसे अंदर से काफी बेहतर बनाया गया है, खासकर इसके हिंज को. फोन के किनारे पर मजबूत एल्युमीनियम का इस्तेमाल किया गया है और पीछे की तरफ मैट फिनिश है, जिससे यह पकड़ने में अच्छा लगता है. फोन के किनारे सीधे हैं, जिससे यह और भी अच्छा लगता है. इसके ऊपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 का प्रोटेक्टिव कवर है और इसमें IP48 रेटिंग है, जिससे यह धूल और पानी से बच जाता है. यह फोन मिंट, सिल्वर शैडो, ब्लू और तीन खास रंगों - व्हाइट, पीच और क्राफ्टेड ब्लैक में आता है.

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: Display

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 में 6.7 इंच की फुल एचडी प्लस डायनेमिक एमोलेड मेन स्क्रीन है, जिसमें 120 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट है और इसकी चमक 2600 निट्स तक पहुंचती है. इस फोन की स्क्रीन पर वीडियो देखने का अनुभव बहुत अच्छा है, क्योंकि इसमें 1080x2640 पिक्सल की रिजॉल्यूशन है. इसमें रंग अच्छे दिखते हैं और तस्वीरें साफ होती हैं, साथ ही धूप में भी स्क्रीन साफ दिखाई देती है. कुल मिलाकर, इस फोन की मेन स्क्रीन पर म्यूजिक, वीडियो और दूसरे मीडिया का मजा लेना बहुत अच्छा है.

इस फोन में 3.4 इंच की सुपर एमोलेड कवर स्क्रीन है, जो 60 हर्ट्ज तक की स्पीड से रिफ्रेश होती है और इसकी चमक 1600 निट्स तक पहुंचती है. इस छोटी स्क्रीन पर सभी ऐप नहीं चल सकते, लेकिन आप इसमें गैलरी, कैलेंडर और कुछ दूसरे काम कर सकते हैं. इसमें कई तरह से बदलाव किए जा सकते हैं, जैसे कि गुड लॉक ऐप से आप कुछ ऐप्स को इस छोटी स्क्रीन पर भी चला सकते हैं. लेकिन इस छोटी स्क्रीन को सैमसंग को और भी बेहतर बनाना होगा ताकि यह दूसरे फोल्डेबल फोन से मुकाबला कर सके.

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: Performance 

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 में स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिपसेट लगा है और इसमें 12GB रैम है. यह चिपसेट कई अच्छे फोन में इस्तेमाल होता है और यह फोन भी बहुत अच्छे से काम करता है, आप एक साथ कई काम आसानी से कर सकते हैं और फोन बिल्कुल नहीं अटकता. इसमें अच्छे ग्राफिक्स वाले गेम भी बिना किसी दिक्कत के चलते हैं. इस फोन में एक अच्छा कूलिंग सिस्टम है जिससे यह ज्यादा गर्म नहीं होता. जब हमने इस फोन की परफॉर्मेंस की जांच की तो पता चला कि यह अपने सेगमेंट में सबसे अच्छे फोन में से एक है. इस फोन में एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसमें वन यूआई 6.1.1 यूजर इंटरफेस है. फोन का यूजर इंटरफेस बहुत साफ-सुथरा है और बहुत जल्दी काम करता है. कंपनी ने इस फोन के लिए सात साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट और सिक्योरिटी पैच देने का वादा किया है.

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: AI Features

सैमसंग को एआई फीचर के लिए जाना जाता है और गैलेक्सी Z फ्लिप 6 में भी बहुत सारे एआई फीचर हैं. इसमें कंपोजर नाम का एक फीचर है जो आपको सोशल मीडिया या ईमेल लिखने में मदद करता है. इंटरप्रिटर टूल से आप किसी से बात करते समय उसकी बातों का दूसरी भाषा में तुरंत अनुवाद सुन सकते हैं. नोट असिस्ट फीचर से आप सैमसंग नोट्स ऐप में नोट्स ले सकते हैं और उसमें लिखी हुई बातों का अनुवाद, स्पेलिंग सुधार या सारांश भी बनवा सकते हैं. पोर्ट्रेट स्टूडियो फीचर से आप अपनी फोटो को कार्टून, स्केच या कॉमिक जैसी अलग-अलग स्टाइल में बदल सकते हैं.

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: Cameras

इस फोन में दो कैमरे हैं, जिनमें से एक 50 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा है और दूसरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा है, जो 123 डिग्री तक देख सकता है. इस फोन से दिन में बहुत अच्छी तस्वीरें आती हैं, जिनमें अच्छे डिटेल्स, असली जैसे रंग और अच्छी कंट्रास्ट होती है. फोन में ऑटोफोकस बहुत अच्छा काम करता है, लेकिन क्लोज-अप फोटो में थोड़ी सुधार की जरूरत है. पोर्ट्रेट फोटो बहुत अच्छे आते हैं और इनमें सही लाइटिंग होती है. कम रोशनी में भी यह फोन अच्छी तस्वीरें लेता है, जिनमें अच्छे डिटेल्स होते हैं और ज्यादा शोर नहीं होता. अल्ट्रा वाइड कैमरा भी अच्छा काम करता है और इसमें अच्छी डिटेल्स और चमकीले रंग होते हैं. सेल्फी कैमरा 10 मेगापिक्सल का है और यह भी अच्छा काम करता है, इसमें स्किन का रंग सही आता है और चेहरा नेचुरल लगता है.

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: Battery

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 में 4000mAh की बैटरी है, लेकिन इसे चार्ज करने में बहुत समय लगता है, क्योंकि इसमें सिर्फ 25 वाट का चार्जर लगता है. अगर आप फोन को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो एक बार चार्ज करने पर यह पूरा दिन चल सकता है, लेकिन अगर आप इसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको दिन में एक बार फिर से चार्ज करना पड़ सकता है. यह पिछले मॉडल से तो थोड़ा बेहतर है, लेकिन फिर भी उम्मीद के मुताबिक नहीं है.

Samsung Galaxy Z Flip 6 Review: Verdict

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 में कई सुधार किए गए हैं और इसमें अच्छे फीचर भी हैं. इसमें एआई फीचर, अच्छे कैमरे, मजबूत बनावट और अच्छी स्क्रीन है, जिसकी वजह से यह एक अच्छा फोन है. लेकिन कुछ दूसरे फोन, जो इससे कम कीमत के हैं, उनमें बेहतर बैटरी और अच्छी कवर स्क्रीन है, इसलिए यह उनसे थोड़ा पीछे रह सकता है.

Read More
{}{}