trendingNow12326970
Hindi News >>टेक
Advertisement

फर्जी कॉल, SMS से लेकर WhatsApp मैसेज तक, Chakshu पोर्टल पर करें हर फ्रॉड की शिकायत, होगी कार्रवाई

Chakshu Portal: चक्षु प्लेटफॉर्म उन सभी के लिए है जो ऑनलाइन फ्रॉड करने के लिए इस्तेमाल किए गए नंबर की रिपोर्ट करना चाहते हैं. चक्षु पोर्टल पर यूजर्स धोखाधड़ी वाले कॉल, SMS या यहां तक ​​कि WhatsApp मैसेज की भी रिपोर्ट कर सकते हैं. 

फर्जी कॉल, SMS से लेकर WhatsApp मैसेज तक, Chakshu पोर्टल पर करें हर फ्रॉड की शिकायत, होगी कार्रवाई
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 08, 2024, 04:19 PM IST

Online Scam: ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हैकर्स कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं ताकि लोगों की पर्सनल जानकारी चुरा सकें. टेलीकॉम रेगुलैरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ऑनलाइन स्कैम के मामलों को रोकने के लिए चक्षु पोर्टल लॉन्च किया है, जो यूजर्स को फर्जी फोन नंबरों की रिपोर्ट करने में मदद करता है. 

क्या होता है जब कोई यूजर चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करता है
चक्षु प्लेटफॉर्म उन सभी के लिए है जो फ्रॉड कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल किए गए नंबर की रिपोर्ट करना चाहते हैं. ये कम्यूनिकेशन बैंक, क्रेडिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट, सिम, गैस कनेक्शन आदि से जुड़े हो सकते हैं. जब कोई यूजर चक्षु पर संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करता है, तो TRAI उसकी जांच करता है, और अगर वो नंबर दोषी पाया जाता है, तो उस नंबर की सेवा बंद कर दी जा सकती है और जरूरी कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

किन चीजों की कर सकते हैं शिकायत
चक्षु पोर्टल पर यूजर्स धोखाधड़ी वाले कॉल, SMS या यहां तक ​​कि WhatsApp मैसेज की भी रिपोर्ट कर सकते हैं. फ्रॉड एक्टिविटी की रिपोर्ट करने के लिए आपको पहले से बताई गई फ्रॉड कम्यूनिकेशन कैटेगरी में से किसी एक को चुनना होगा, जैसे KYC, किसी की नकल करना, फर्जी कस्टमर केयर हेल्पलाइन, ऑनलाइन नौकरी, सेक्सटॉर्शन, खतरनाक लिंक या वेबसाइट आदि. अगर आपके पास कोई इमेज या स्क्रीनशॉट है, तो आप रिपोर्ट दर्ज करते समय अटैच भी कर सकते हैं. यूजर्स को फ्रॉड कम्यूनिकेशन की तारीख और समय जैसी जानकारी भी दर्ज करनी होगी और घटना का डिस्क्रिप्शन भी लिखना होगा.

इस प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए, यूजर्स को अपना नाम और फोन नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी भी दर्ज करनी होगी और रिपोर्ट सफलतापूर्वक दर्ज करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) का उपयोग करके अपने फोन नंबर को वेरिफाई करना होगा. चक्षु पोर्टल का उद्देश्य यूजर्स को धोखाधड़ी से बचाना है. अगर आप पहले से ही ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं, तो इसकी रिपोर्ट 1930 पर कॉल करके या cybercrime.gov.in पर जाकर भी कर सकते हैं.

Read More
{}{}