trendingNow12362775
Hindi News >>टेक
Advertisement

Mukesh Ambani का प्लान सुनकर कांप उठेगा चीन! Jio देगा 9 हजार से सस्ता 5G Phone

क्वालकॉम ने भारतीय बाजार के लिए अपना सबसे सस्ता 5G चिपसेट लॉन्च किया है. क्वालकॉम ने रिलायंस जियो के साथ पार्टनरशिप की है. दोनों कंपनियां मिलकर 5जी स्मार्टफोन और बाकी 5जी सॉल्यूशन्स ला सकती है. उनका टारगेट है कि लाखों लोग जो 2जी यूज कर रहे हैं, उनको 5जी में अपग्रेड किया जा सके.

Mukesh Ambani का प्लान सुनकर कांप उठेगा चीन! Jio देगा 9 हजार से सस्ता 5G Phone
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 01, 2024, 10:29 AM IST

सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने और यूज करने के मामले में भारत टॉप पोजीशन पर आता है. भारत में स्मार्टफोन मार्केट काफी बड़ा है. इसलिए कई दिग्गज विदेशी कंपनियां यहां निवेश करना चाहती हैं और कर भी रही हैं. रिलायंस जियो ने इंडियन मार्केट की अच्छी रिसर्च की है, इसी वजह से वो सस्ते प्रोडक्ट्स लॉन्च करके अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है. 5जी के मामले में भी रिलायंस जियो सबसे आगे है. सबसे जल्दी 5जी को रोलआउट करने के मामले में जियो का नाम आता है. अब जियो 5जी फोन लॉन्च करने की तैयारी में लग रहा है. अगर ऐसा होता है तो स्मार्टफोन मार्केट में वो धमाल मचा सकते हैं और चीन को बड़ी चोट पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है प्लान...

क्वालकॉम से पार्टनरशिप

etnownews की रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने भारतीय बाजार के लिए अपना सबसे सस्ता 5G चिपसेट लॉन्च किया है, जिससे देश में स्मार्टफोन की पहुंच में क्रांति आने वाली है. लगभग 8200 रुपये की कीमत वाले हैंडसेट बनाने में सक्षम करने के लिए, स्नैपड्रैगन 4s जेन 2 चिपसेट भारतीय कंज्यूमर्स के बीच 5G को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. क्वालकॉम ने रिलायंस जियो के साथ पार्टनरशिप की है. दोनों कंपनियां मिलकर 5जी स्मार्टफोन और बाकी 5जी सॉल्यूशन्स ला सकती है. उनका टारगेट है कि लाखों लोग जो 2जी यूज कर रहे हैं, उनको 5जी में अपग्रेड किया जा सके.

स्नैपड्रैगन 4s जेन 2 चिपसेट

स्नैपड्रैगन 4s जेन 2 चिपसेट मजबूत प्रदर्शन का वादा करता है, जो अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी के लिए महत्वपूर्ण 5G स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर का समर्थन करता है. इसमें SA-2Rx कैपेसिटी वाला एक कस्टम प्रोसेसर इंटिग्रेटेड है, जो 5G नेटवर्क पर गीगाबाइट स्पीड प्राप्त करने में सक्षम है, जो जियो द्वारा 5G सेवाओं के चल रहे रोलआउट के साथ पूरी तरह से मेल खाता है.

क्या बोले रिलायंस जियो के डिवाइस डिवीजन हेड?

रिलायंस जियो के डिवाइस डिवीजन के हेड सुनील दत्त ने इस साझेदारी की बहुत बड़ी क्षमता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि यह साझेदारी पूरे भारत में 5G इंटरनेट को आम लोगों तक पहुंचाने में बहुत मददगार होगी. उन्होंने कहा कि क्वालकॉम का मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के साथ काम करना बहुत जरूरी है ताकि सभी को 5G मिल सके. उन्होंने यह भी बताया कि भारत में जल्द ही सभी के लिए 5G इंटरनेट आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. बता दें, जियो के अलावा क्वालकॉम की पार्टनरशिप में शाओमी भी सस्ते 5जी फोन्स लाने की प्लानिंग कर रही है.

Read More
{}{}