trendingNow12390840
Hindi News >>टेक
Advertisement

अब रतन टाटा देश में बनाएंगे iPhone, देश में इस जगह लगा डाली इतनी बड़ी फैक्ट्री

iPhone Manufacturing Plant in India: कुछ सालों से आईफोन का प्रोडक्शन भारत में भी हो रहा है. अब आईफोन को देश के जाने-माने बिजनेसमैन Ratan Tata बनाएंगे. अमेरिकी कंपनी ऐप्पल इस साल के अंत तक भारत में अपना चौथा आईफोन असेंबली यूनिट खोलने की तैयारी में है. 

अब रतन टाटा देश में बनाएंगे iPhone, देश में इस जगह लगा डाली इतनी बड़ी फैक्ट्री
Stop
Raman Kumar|Updated: Aug 19, 2024, 01:59 PM IST

Ratan Tata: आज के समय में iPhone सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फोन है. लोगों में इसका खूब क्रेज होता है. इसमें कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो इसे सबसे खास बनाते हैं. साथ ही इसका लुक और डिजाइन भी बेहतरीन होता है. कुछ सालों से आईफोन का प्रोडक्शन भारत में भी हो रहा है. अब आईफोन को देश के जाने-माने बिजनेसमैन Ratan Tata बनाएंगे. अमेरिकी कंपनी ऐप्पल इस साल के अंत तक भारत में अपना चौथा आईफोन असेंबली यूनिट खोलने की तैयारी में है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स नवंबर महीने से आईफोन का प्रोडक्शन शुरू कर देगी. 

Ratan Tata इस जगह लगा रहे फैक्ट्री 
टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की तमिलनाडु के होसूर में एक पहले से ही कंपोनेंट बनाने का कारखाना है. अब वहीं पर 250 एकड़ में एक और फैक्ट्री लगेगी जहां आईफोन बनेंगे. कंपनी इस फैक्ट्री में 6000 करोड़ रुपये लगा रही है. यहां लगभग 50 हजार लोगों को काम मिलेगा, जिनमें से ज्यादातर महिलाएं होंगी. टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने पिछले साल एक विस्ट्रॉन कंपनी की भारत वाली फैक्ट्री खरीद ली थी. अब ये दूसरी फैक्ट्री होगी जहां iPhone बनेंगे.

यह भी पढ़ें - पानी से बिल्कुल नहीं डरते ये Smartphones, चाहें अंडर वॉटर वीडियो बनाओ या फोटो खींचो, आपकी मर्जी 

चीन पर निर्भरता होगी कम 
ऐप्पल पिछले कुछ सालों से चीन पर अपनी निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए वो भारत, थाईलैंड, मलेशिया जैसे देशों में अपने पार्ट्स और फोन बनाने की योजना बना रहा है. भारत में ऐप्पल ने 2017 से फोन बनाना शुरू किया था. पहले फॉक्सकॉन कंपनी चेन्नई के पास आईफोन बनाती थी. तब से अब तक भारत में बने आईफोन्स को विदेशों में भी भेजा जा रहा है. अब टाटा ग्रुप ने भी इस काम में कदम रख दिया है. अब टाटा के इस नए कारखाने से ऐप्पल को भारत में और ज्यादा फोन बनाने में मदद मिलेगी. इससे भारत में भी ज्यादा रोजगार के मौके बनेंगे.

यह भी पढ़ें - iPhone 16 के लॉन्च से पहले गिरे iPhone 15 Pro Max के दाम, खरीदने के लिए लगी लाइन, फटाफट करें बुक

Read More
{}{}