trendingNow12297448
Hindi News >>टेक
Advertisement

'Post Office' से आए ये मैसेज तो हो जाएं सावधान! सरकार ने कहा- बचकर रहना...

PIB फैक्ट चेक ने साफ किया है कि इस तरह का कोई भी SMS जो भारत पोस्ट की तरफ से होने का दावा करता है, वो फर्जी है. PIB फैक्ट चेक ने अपनी X पोस्ट (पहले ये ट्विटर हुआ करता था) में बताया है कि ये SMS फर्जी है और लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है.  

'Post Office' से आए ये मैसेज तो हो जाएं सावधान! सरकार ने कहा- बचकर रहना...
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jun 18, 2024, 01:51 PM IST

भारत पोस्ट की तरफ से होने का दावा करने वाला एक फर्जी SMS लोगों को मिल रहा है. ये SMS लोगों को अपना पता अपडेट करने के लिए कहता है. PIB फैक्ट चेक ने साफ किया है कि इस तरह का कोई भी SMS जो भारत पोस्ट की तरफ से होने का दावा करता है, वो फर्जी है. PIB फैक्ट चेक ने अपनी X पोस्ट (पहले ये ट्विटर हुआ करता था) में बताया है कि ये SMS फर्जी है और लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है.

उनकी पोस्ट में लिखा है 'क्या आपको भी @IndiaPostOffice से एक SMS मिला है जो ये बताता है कि आपकी डाक गोदाम में पहुंच चुकी है और आपको 48 घंटों के अंदर अपना पता अपडेट करने के लिए कहता है, नहीं तो पैकेज वापस चला जाएगा #PIBFactCheck सावधान! ये संदेश #फर्जी है.'

PIB Fact Check ने आगे कहा है कि भारत पोस्ट कभी भी पते अपडेट करने के लिए इस तरह के SMS नहीं भेजता है. ऐसे किसी भी फर्जी लिंक पर क्लिक न करें.

क्या है यह मैसेज?

पोस्ट में लिखा है कि आपका पैकेज गोदाम में है और पता अधूरा होने के कारण वो उसे डिलीवर नहीं कर पाए. ये झूठ है. असल में वो आपकी जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं. इस मैसेज में दिए गए लिंक (link) पर क्लिक ना करें. अपनी जानकारी किसी अनजान वेबसाइट पर ना डालें.

कैसे बचें इस स्कैम से?

- किसी अनजान नंबर से आए मैसेज पर भरोसा ना करें, खासकर अगर वो जल्दी करने के लिए कह रहा है.
- अगर कोई मैसेज किसी जानी-मानी कंपनी का होने का दावा करता है, तो सीधे उनकी वेबसाइट (जो मैसेज में दी गई है नहीं) या फोन नंबर पर जाकर संपर्क करें.
- किसी मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक ना करें. अगर आपको किसी वेबसाइट पर जाना है तो उसका पता खुद टाइप करें.
- किसी भी मैसेज में अपना पासवर्ड, बैंक अकाउंट नंबर या दूसरी जरूरी जानकारी ना दें.
- अगर आपको कोई संदिग्ध मैसेज मिलता है, तो इसकी शिकायत तुरंत करें.

Read More
{}{}