trendingPhotos1962999
PHOTOS

रश्मिका के बाद काजोल हुई Deepfake की शिकार, जानें क्या है सजा और कितना हो सकता है खतरनाक

सोशल मीडिया पर हाल ही में बॉलीवुड एक्टर रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था जिसको लेकर अमिताभ बच्चन ने चिंता जाहिर की थी. रश्मिका के बाद अब बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. टेक्नोलॉजी की मदद से इन एक्टरैस का फर्जी वीडियो बनाया जाता है और सोशल मीडिया पर वायरल किया जाता है. आज हम आपको डीपफेक वीडियो (Deepfake Video) का मतलब बताने जा रहे हैं.

Advertisement
1/3
क्या है डीपफेक वीडियो
क्या है डीपफेक वीडियो

आसान भाषा में बताया जाए तो डीपफेक वीडियो एक प्रकार का एडिटेड वीडियो होता है. वीडियो में चेहरा इस प्रकार बदल दिया जाता है कि वो असली लगता है. इस वीडियो की पहचान करना थोड़ा मुश्किल जरूर है.

 
2/3

Deepfake Video इनकोडर और डीकोडर नेटवर्क की मदद से बनता है. इनकोडर असली वीडियो को अच्छे तरीके से रीड करता है और दूसरी फर्जी वीडियो बनाने के लिए डाटा डिकोडर में ट्रांसफर कर देता है. डिकोडर चेहरा बदलकर एक नई वीडियो बना देता है. 

 
3/3
डीपफेक वीडियो बनाने पर सजा
डीपफेक वीडियो बनाने पर सजा

मजाक में अगर आप किसी का डीपफेक वीडियो बनाते हैं और सोशल मीडिया पर वायरल करते हैं तो आप पर IPC की धारा के तहत कार्रवाई हो सकती है. इस मामले में आपसे भारी जुर्माना भी वसूला जा सकता है. इसी के साथ अगर आपके इस डीपफेक वीडियो के कारण किसी की छवि भी खराब होती है तो आप पर मानहानि का केस भी लगाया जा सकता है.

 




Read More