trendingNow11672698
Hindi News >>टेक
Advertisement

Aadhaar-Pan लिंक करवाना हो या Birth Certificate बनवाना हो, इस एक वेबसाइट पर होंगे आपके सारे काम

Government Schemes: अगर आपको सरकारी दफ्तरों में जाए बगैर ही सरकारी सेवाओं का लाभ लेना हो तो इस वेबसाइट के जरिए अब ऐसा किया जा सकता है.

Aadhaar-Pan लिंक करवाना हो या Birth Certificate बनवाना हो, इस एक वेबसाइट पर होंगे आपके सारे काम
Stop
Vineet Singh|Updated: Apr 29, 2023, 06:16 AM IST

Government Portal: सरकार भारतीय नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं लाती रहती है साथ ही साथ सरकारी कामों को आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास भी करती है जिससे कम समय में सारे काम हो जाएं, हालांकि दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोग कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटकर परेशान हो जाते हैं लेकिन उन्हें ना तो योजनाओं का लाभ मिल पाता है और ना ही वो अपने जरूरी सरकारी काम करवा पाते हैं जिनमें सरकारी दस्तावेज बनवाना भी शामिल है. ऐसे में सरकार ने योजनाओं और सरकारी कामों का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन तरीका भी निकाला है जिसके जरिए घर बैठे सरकारी काम करवाए जा सकते हैं और इसके लिए किसी को भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप भी अपना कोई सरकारी काम करवाना चाहते हैं या सरकार की आकर्षक योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं जो बेहद ही आसान है. 

यहां पर सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं भारतीय नागरिक

आपको बता दें कि जिस पोर्टल के बारे में हम आज आपको बता रहे हैं उसका नाम services.india.gov.in है और यहां पर कोई भी नागरिक जरूरी सर्विसेज का लाभ ले सकते है. आपको आधार कार्ड-पैन कार्ड लिंक करवाना हो, सरकारी नीलामी में भाग लेना हो, अपना टैक्स पता करना हो या फिर आपको बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना हो, इस वेबसाइट पर आने के बाद आपके सब काम फटाफट हो जाएंगे और इसके लिए आपको किसी ही सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

आपको बता दें कि इस सरकारी पोर्टल पर मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की 121 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस की 100 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की 72 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनल पब्लिक ग्रीवेंस एंड पेंशन की 60 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की 46 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ़ माइनॉरिटी अफेयर्स की 39 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की 38 सर्विसेज जैसी तमाम सेवाएं मौजूद हैं जिनमें से आप अपनी पसंदीदा सेवा चुनकर उसका लाभ ले सकते हैं.

Read More
{}{}