trendingNow12286015
Hindi News >>टेक
Advertisement

WhatsApp पर ये 8 गलतियां यूजर्स को पड़ सकती हैं भारी, जानें कैसे रहें सुरक्षित

WhatsApp Tips: व्हाट्सएप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप व्हाट्सएप पर अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं. 

whatsapp
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 09, 2024, 06:11 PM IST

Mistakes to Avoid on WhatsApp: व्हाट्सएप भले ही दुनिया का सबसे फेमस चैटिंग ऐप है, मगर इसके कुछ नुकसान भी हैं. इस ऐप में न तो फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की सुविधा है और ना ही ये कंट्रोल देता है कि कौन आपको ढूंढ सकता है. आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल लगभग हर व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर देख सकता है. कई बार हैकर्स भी व्हाट्सएप के जरिए लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप व्हाट्सएप पर अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं. 

प्रोफाइल पिक्चर सबको न दिखाएं

अपनी प्रोफाइल पिक्चर को सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाएं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हैं. व्हाट्सएप आपको यह सुविधा देता है कि आप खुद चुन सकते हैं आप किसे अपनी प्रोफाइल पिक्चर दिखाना चाहते हैं. इसके लिए व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं, फिर प्राइवेसी और फिर प्रोफाइल पिक्चर सेलेक्ट करें. यहां आप चुन सकते हैं कि आप किसको अपनी प्रोफाइल पिक्चर दिखाना चाहते हैं. 

बिना जांचे के जानकारी फॉरवर्ड न करें

व्हाट्सएप पर फेक न्यूज तेजी से फैलती है. किसी भी जानकारी को फॉरवर्ड करने से पहले उसे अच्छी तरह जांच लें और सिर्फ भरोसेमंद सोर्सेज से ही न्यूज शेयर करें.

अनजान ग्रुप्स ज्वाइन न करें

किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने से पहले पता करें वो ग्रुप किस बारे में है. अनजान लोगों या संस्थाओं के ग्रुप इन्वाइट न एक्सेप्ट करें. आजकल कई व्हाट्सएप ग्रुप्स में Bitcoin और ट्रेडिंग स्कैम होते हैं. 

बिना इजाजत किसी को ग्रुप में न जोड़ें

दूसरों की प्राइवेसी का ध्यान रखें. किसी को भी उनकी इजाजत के बिना ग्रुप में न जोड़ें. साथ ही, दूसरों के बारे में भी कोई जानकारी बिना बताए शेयर न करें.

अनजान लिंक्स या फ्री गिफ्ट्स वाले मैसेजेस पर क्लिक न करें

ऐसे मैसेजेस से सावधान रहें जो फ्री गिफ्ट्स का वादा करते हैं या जिनमें लिखा होता है कि आप किसी ऐसे कॉन्टेस्ट में जीत गए हैं जिसमे आपने हिस्सा ही नहीं लिया. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और न ही कोई व्यक्तिगत जानकारी शेयर करें, चाहे वो कोई परिचित व्यक्ति ही क्यों न हो. 

टू-स्टेप वेरिफिकेशन चालू करें

अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर चालू कर लें. साथ ही, अपने फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें ताकि लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच और अपडेट्स मिलते रहें. टू-स्टेप वेरिफिकेशन में लॉग इन करते वक्त एक और स्टेप जुड़ जाता है.  ये ज्यादातर किसी ऐप द्वारा बनाया गया सिक्योरिटी कोड या SMS के जरिए भेजा गया कोड होता है.

किसी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से डाउनलोड न करें

हमेशा व्हाट्सएप को सिर्फ ऑफिशियल ऐप स्टोर्स से डाउनलोड करें. एंड्रॉयड फोन के लिए Google Play Store और आईफोन के लिए Apple App Store से ही ऐप डाउनलोड करें. 

लकी-अनलकी मैसेजेस फॉरवर्ड न करें

ऐसे मैसेजेस जिनमें लिखा होता है कि "10 बार फॉरवर्ड करो और गुड लक पाओ" को कभी शेयर न करें. ये न सिर्फ परेशान करने वाले होते हैं बल्कि दूसरों के इनबॉक्स भी भर देते हैं. इन्हें फॉरवर्ड करने से बचें. 

Read More
{}{}