trendingNow12386120
Hindi News >>टेक
Advertisement

कहानी Reliance Jio की: बेटी ईशा को पढ़ाई में हुई परेशानी तो पापा मुकेश अंबानी ने बना डाली देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी

JIO Success Story: क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी को जियो शुरू करने का ख्याल कहां से आया? साल 2018 में एक कार्यक्रम में मुकेश ने बताया कि उनकी बेटी ईशा अंबानी ने धीमी इंटरनेट की शिकायत की थी, जिससे उन्हें जियो शुरू करने का विचार आया.

कहानी Reliance Jio की: बेटी ईशा को पढ़ाई में हुई परेशानी तो पापा मुकेश अंबानी ने बना डाली देश की नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 16, 2024, 06:53 AM IST

Story Of Making Reliance Jio: रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप बिजनेसमैन में से एक हैं. कहा जाता है कि वो राख को छूकर सोना बना सकते हैं. वो भले ही देश की सबसे बड़ी कंपनी के चेयरमैन हैं, लेकिन जियो उनके लिए सबसे पॉपुलर प्रोजेक्ट है. दुनिया की टॉप टेलीकॉम कंपनियों की बात होती है तो जियो का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने जियो को साल 2016 में Free 4G डेटा के साथ लॉन्च करके धमाल मचा डाला था. भारत अभी दुनिया में सबसे ज्यादा ब्रॉडबैंड डेटा इस्तेमाल करने वाले देशों में पहले नंबर पर है.इसका मुख्य कारण जियो टेलीकॉम है.

बेटी ईशा ने किया मोटिवेट

क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी को जियो शुरू करने का ख्याल कहां से आया? मुकेश ने अपनी कंपनी की संपत्ति को बांटते वक्त रिलायंस टेलीकॉम अपने छोटे भाई अनिल अंबानी को दे दी थी. साल 2018 में एक कार्यक्रम में मुकेश ने बताया कि उनकी बेटी ईशा अंबानी ने धीमी इंटरनेट की शिकायत की थी, जिससे उन्हें जियो शुरू करने का विचार आया. मुकेश के अनुसार, साल 2011 में अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली ईशा छुट्टियों में घर आई थी और धीमी इंटरनेट की वजह से अपना स्कूल का काम अमेरिका नहीं भेज पा रही थी. धीमी इंटरनेट की वजह से ईशा बहुत परेशान हो गई थी, लगभग रोने लगी थी. बाद में मुकेश को तेज इंटरनेट की जरूरत समझ में आई.

बेटे ने भी बताया- सबकुछ डिजिटल हो गया है...

मुकेश के बेटे आकाश अंबानी ने ईशा से पहले ही मुकेश को बताया था कि अब सब कुछ डिजिटल हो गया है, इसलिए टेलीकॉम का मतलब सिर्फ फोन कॉल नहीं रहा. आकाश ने मुकेश को बताया कि अब बहुत सारा काम सिर्फ ऑनलाइन हो सकता है. इससे भी मुकेश को टेलीकॉम के काम में फिर से आने की प्रेरणा मिली. साल 2010 में मुकेश ने इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड नाम की कंपनी के 95% शेयर खरीद लिए. इस कंपनी ने देश के 22 इलाकों में 4G ब्रॉडबैंड की सुविधा लगाई थी.

अब हैं 48 करोड़ ग्राहक

आईबीएसएल कंपनी को 4800 करोड़ रुपये में खरीदने के बाद मुकेश ने इसका नाम रिलायंस जियो रख दिया, जो बाद में जियो टेलीकॉम बन गई. मुकेश की शुरुआत की वजह से जियो टेलीकॉम भारत की सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड कंपनी बन गई है, जिसके लगभग 48 करोड़ ग्राहक हैं.

Read More
{}{}