trendingNow12384573
Hindi News >>टेक
Advertisement

मुकेश अंबानी की पहले BSNL ने उड़ाई नींद और अब Vi ने उड़ाया चैन! लेकिन आपके लिए अच्छी खबर

BSNL की 5G सर्विस की चर्चा और Vi की नई प्लानिंग ने मार्केट में तगड़ा कॉम्पिटीशन पैदा कर दिया है. पिछले कुछ सालों से Jio और Airtel का बाज़ार पर कब्जा था, लेकिन अब हालात तेजी से बदल रहे हैं.

मुकेश अंबानी की पहले BSNL ने उड़ाई नींद और अब Vi ने उड़ाया चैन! लेकिन आपके लिए अच्छी खबर
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 15, 2024, 06:58 AM IST

टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. BSNL की 5G सर्विस की चर्चा और Vi की नई प्लानिंग ने मार्केट में तगड़ा कॉम्पिटीशन पैदा कर दिया है. पिछले कुछ सालों से Jio और Airtel का बाज़ार पर कब्जा था, लेकिन अब हालात तेजी से बदल रहे हैं. BSNL की वापसी से इस बाजार में जो पहले सिर्फ दो बड़ी कंपनियों का खेल था, उसमें अब नया खिलाड़ी आ गया है. जिस तरह से BSNL तेज़ इंटरनेट की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है, उससे बाकी कंपनियों को भी अपनी रणनीति बदलनी पड़ेगी. इस सब से सबसे ज़्यादा फायदा मोबाइल यूजर्स को होगा.

Vi 5G Plans होंगे सस्ते

Vi (Vodafone-Idea) ने भी इस बाज़ार में अपनी जगह बनाने की तैयारी कर ली है. कंपनी के सीईओ अक्षय मुंद्रा ने बताया है कि उनकी योजना Jio और Airtel से कम कीमत पर 5G सर्विस देने की है. कंपनी की कमाई के बारे में बात करते हुए मुंद्रा ने कहा कि हालांकि अभी 5G सेवा शुरू करने की शुरुआत है, लेकिन वो सोच रहे हैं कि इसे बाकी कंपनियों से सस्ता बनाया जाए। ऐसा लगता है कि Vi बाकी बड़ी कंपनियों से ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश कर रही है.

नहीं हुईं कीमतें तय

हालांकि Vi ने सस्ती 5G सर्विस देने की बात कही है, लेकिन अभी इसकी कीमत तय नहीं हुई है. मुंद्रा ने बताया कि 5G की कीमतें तभी तय की जाएंगी जब सर्विस शुरू होने वाली होगी. अभी कंपनी सिर्फ अपने नेटवर्क को तैयार करने और बाजार को देख रही है. Jio और Airtel ने 5G की शुरुआत में ही ज्यादा कीमत रखी थी, लेकिन Vi ऐसा नहीं कर रही है.

Vi के लिए कई दिक्कतें

Vi को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी को नई तकनीक को अपने पुराने सिस्टम से जोड़ना है, लेकिन सरकार की कुछ पाबंदियों की वजह से परेशानी हो रही है. कंपनी ने 5G के लिए जरूरी सामान खरीदना शुरू कर दिया है, लेकिन कुछ चीजें चीन से आती थीं, जिन्हें अब नहीं लाया जा सकता. इस सबकी वजह से कंपनी को 5G सेवा शुरू करने में दिक्कत हो सकती है.

Vi के सामने आर्थिक समस्याएं भी हैं. कंपनी ने हाल ही में 24,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं और उसे 35,000 करोड़ रुपये और चाहिए ताकि वो 4G नेटवर्क को मजबूत कर सके और 5G जल्दी से शुरू कर सके. पिछले तिमाही में कंपनी को 6,434.4 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, लेकिन फिर भी हर ग्राहक से मिलने वाली आमदनी पहले जैसी ही है. Vi ने हाल ही में अपने प्लान्स की कीमत बढ़ाई है, जिससे थोड़ी राहत मिल सकती है, लेकिन कंपनी को पता है कि उसे और भी बदलाव करने होंगे ताकि वो बाकी कंपनियों से मुकाबला कर सके.

Read More
{}{}