trendingNow11238397
Hindi News >>टेक
Advertisement

कैसे लगाएं Share Market में पैसा? ये YouTuber ऐसे करा रहा है लोगों को फायदा; बताता है A To Z

नासिर और उनकी टीम ने साल 2015 में यूट्यूब पर बाप ऑफ चार्ट नाम से एक चैनल शुरू किया था. इस चैनल के जरिए वह अपने अनुभव सुनाकर ट्रेडिंग के उतार-चढ़ाव को समझाना चाहते थे. चैनल को शुरू हुए सात साल हो चुके हैं, और अब उनके 100k सब्सक्राइबर्स हैं.

कैसे लगाएं Share Market में पैसा? ये YouTuber ऐसे करा रहा है लोगों को फायदा; बताता है A To Z
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 30, 2022, 04:48 PM IST

Youtube सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है. हर चीज के वीडियो आपको यहां मिल जाएंगे. कई लोग यूट्यूब (Youtube) से ही नई चीजों को सीख रहे हैं. एक ऐसा यूट्यूब चैनल है, जो काफी पॉपुलर हो रहा है. वो चैनल ट्रेडिंग करने का तरीका बताता है और बताता है कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाना है. इस पेज का नाम बाप ऑफ चार्ट है, जिसमें मोहम्मद नासिर अंसारी(Mohammad Nasir Ansari) ट्रेडिंग करने का तरीका और गाइड करते हैं. वो इस चैनल पर बेस्ट ट्रेडिंग नॉलेज देते हैं.

Youtube पर सिखाते हैं ट्रेडिंग करना

मोहम्मद नासिर खुद एक सफल ट्रेडर हैं, लेकिन उन्होंने बहुत कठिन तरीके से ट्रेड करना सीखा. कभी उन्होंने घाटा खाया तो कभी लाभ हुआ. उनके अनुभवों ने उन्हें एक YouTube चैनल शुरू करने और हजारों अन्य लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रेरित किया. लेकिन नासिर ने लोगों तक पहुंचने के लिए YouTube का इस्तेमाल क्यों किया? इसका जवाब उन्होंने खुद दिया..

मोहम्मद नासिर कहते हैं, 'मैं अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहता था जो ट्रेडर बनना चाहते हैं, लेकिन मैं इसे पैसे कमाने के बारे में भी नहीं बनाना चाहता था. जबकि YouTube कॉन्सेप्ट्स को समझने के लिए सबसे पसंदीदा मंच है, इससे बेहतर क्या हो सकता है.'

2015 में शुरू किया यूट्यूब चैनल

नासिर और उनकी टीम ने साल 2015 में यूट्यूब पर बाप ऑफ चार्ट नाम से एक चैनल शुरू किया था. इस चैनल के जरिए वह अपने अनुभव सुनाकर ट्रेडिंग के उतार-चढ़ाव को समझाना चाहते थे. चैनल को शुरू हुए सात साल हो चुके हैं, और अब उनके 100k सब्सक्राइबर्स हैं और 200 से अधिक वीडियो अपलोड कर चुके हैं. मोहम्मद नासिर ने सिर्फ एक व्हाइटबोर्ड के साथ एज्युकेट करना शुरू किया और अब उन्होंने तकनीकों को अपडेट कर दिया है.

मोहम्मद नासिर ने कहा, 'मैं कागज की शीट और एक व्हाइटबोर्ड का उपयोग करके ट्रेडिंग सिखाता था, लेकिन कई ट्रेडर्स ने महसूस किया कि मेरा प्रेजेंटेशन सही नहीं है. हालांकि, जो सबसे ज्यादा मायने रखता है, वह उस नॉलेज और एक्सपीरियंस की क्वालिटी है जिसे मैं शेयर करने का प्रयास कर रहा था और मैं धन्यवाद देता हूं हर उस शख्स का जिसने मेरा सपोर्ट किया.' ट्रेडिंग सिखाने के लिए वो Youtube के अलावा अन्या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक.

यदि आप भी ट्रेडिंग के बारे में अधिक समझना चाहते हैं, तो यहां नासिर के यूट्यूब चैनल का लिंक दिया गया है: https://youtube.com/c/BaapofChart

Read More
{}{}