trendingNow12271947
Hindi News >>टेक
Advertisement

Telegram पर मिलेगा Microsoft का AI असिस्टेंट, जानें किस तरह मिलेगा इसका फायदा

Microsoft AI Assistant in Telegram: माइक्रोसॉफ्ट का अपना चैटबॉट जिसे Copilot के नाम से जाना जाता है, अब वह पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Telegram पर भी उपलब्ध है. टेलीग्राम यूजर्स अब इस चैटबॉट की मदद से कई काम कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Telegram
Stop
Raman Kumar|Updated: May 31, 2024, 06:29 PM IST

Microsoft Copilot in Telegram: माइक्रोसॉफ्ट का अपना चैटबॉट जिसे Copilot के नाम से जाना जाता है, अब वह पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Telegram पर भी उपलब्ध है. मेटा के AI चैटबॉट को टक्कर देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट रेस में शामिल हो गया है. टेलीग्राम यूजर्स अब इस चैटबॉट की मदद से कई काम कर सकते हैं. यूजर इस चैटबॉट की मदद से सवालों के जवाब पा सकते हैं, ऑर्टिकल्स और डॉक्यमेंट्स को समराइज कर सकते हैं, यहां तक कि ये अलग-अलग कंप्यूटर भाषाओं में कोड भी बना सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Telegram ऐप पर Copilot जो टास्क परफॉर्म कर सकता है, वे ज्यादातर टेक्स्ट बेस्ड हैं. इस बात का ध्यान रखें कि फिलहाल के लिए आप Copilot को किसी फोटो का प्रॉम्प्ट देकर उसे बनवा नहीं सकते हैं. ये ज्यादातर टेक्स्ट पर ही काम करता है. 

टेलीग्राम पर Copilot चैटबॉट को इस्तेमाल करने का तरीका 

1. सबसे पहले टेलीग्राम ऐप में Microsoft Copilot bot को ढूंढें. इस बात का ध्यान रखें कि आप सही वर्जन पर क्लिक करें. इसके आइकॉन के पास नीला निशान हो. 
2. इसके बाद टेलीग्राम ऐप आपका मोबाइल नंबर मांगेगा ताकि ये पता लगा सके कि आप असली यूजर हैं न कि कोई और बॉट.
3. जब आपका नंबर वेरिफाई हो जाता है, तो आपको Copilot की कुछ खासियतों के बारे में बताया जाएगा. 

अभी के लिए आप Telegram पर Copilot का इस्तेमाल इन कामों के लिए कर सकते हैं

1. सवालों के जवाब पाना
2. क्रिएटिव राइटिंग करना
3. कोड बनाना
4. ट्रांसलेशन 
5. आर्टिकल्स को समराइज करना 
6. मैथ के सवालों को सॉल्व करना 
7. सुझाव पाना 

टेलीग्राम पर Copilot फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन रोजाना आप सिर्फ 30 बार ही इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. हर सवाल या जवाब को एक बार गिना जाएगा. 

अन्य कंपनियां भी कर रहीं ये काम 

मैसेजिंग ऐप में अपने AI चैटबॉट को लाने वाली माइक्रोसॉफ्ट कोई पहली कंपनी नहीं है. अन्य कंपनियां भी अपने चैटबॉट को मैसेजिंग ऐप्स पर ला रही हैं. मेटा ने पहले ही व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के लिए अपना चैटबॉट लॉन्च कर दिया है. वहीं Google अपने जेमिनी चैटबॉट को एंड्रॉयड फोन में पहले से मौजूद मैसेजिंग ऐप में ला रहा है. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने AI को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए टेलीग्राम को चुना है. इससे पहले Copilot को कंप्यूटर और मोबाइल पर लाया गया था. अब टेलीग्राम पर आने से इसकी पहुंच और भी ज्यादा बढ़ जाएगी.

Read More
{}{}