trendingNow12054372
Hindi News >>टेक
Advertisement

Meta Layoffs 2024: Instagram पर हुईं टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर्स की छंटनियां, जानिए क्यों

मेटा ने अपने इंस्टाग्राम विभाग में कुछ टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर (TPM) पदों को कम कर दिया है. मेटा के एक कर्मचारी ने पोस्ट में लिखा कि ये नौकरी कटौती 'जल्द ही दूसरे तकनीकी विभागों के TPMs तक फैल सकती है'. इसका मतलब है कि मेटा में दूसरे टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर के पद भी कम या बदले जा सकते हैं.   

Meta Layoffs 2024: Instagram पर हुईं टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर्स की छंटनियां, जानिए क्यों
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jan 11, 2024, 12:51 PM IST

साल की शुरुआत में ही मेटा ने अपने इंस्टाग्राम विभाग में कुछ टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर (TPM) पदों को कम कर दिया है. खबरों के अनुसार, लगभग 60 ऐसे पदों को या तो बंद किया जा रहा है या दूसरे पदों में मिलाया जा रहा है. ब्लाइंड नाम के एक ऐप (जो कि टेक कर्मचारियों के लिए गुमनाम मंच है) पर, एक पोस्ट के अनुसार, कंपनी ने इन कर्मचारियों को मार्च के अंत तक नए प्रोडक्ट मैनेजमेंट या अन्य पदों के लिए इंटरव्यू देने का समय दिया है.

पोस्ट में कही गई ये बात

मेटा के एक कर्मचारी ने पोस्ट में लिखा कि ये नौकरी कटौती 'जल्द ही दूसरे तकनीकी विभागों के TPMs तक फैल सकती है'. इसका मतलब है कि मेटा में दूसरे टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर के पद भी कम या बदले जा सकते हैं. एक अन्य पोस्ट में लिखा है, "मेटा ने इंस्टाग्राम के सभी TPMs को निकाल दिया. इसकी पुष्टि मेरी पत्नी ने भी की है जो वहां काम करती है. हालांकि, वो इंस्टाग्राम से जुड़े विभाग में नहीं हैं और उनकी नौकरी सुरक्षित है. प्रोडक्ट मैनेजरों को यह कटौती नहीं हुई है.'

60 नौकरियां कम कीं

बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, मेटा ने इंस्टाग्राम में कम से कम 60 टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर (TPM) की नौकरियां कम कर दी हैं. TPMs एक तरह से इंजीनियरों और प्रोडक्ट मैनेजरों (PMs) के बीच की कड़ी होते हैं. इंस्टाग्राम के एक पूर्व कर्मचारी ने लिंक्डइन पर पोस्ट किया है कि कंपनी TPM की भूमिका बदलने की सोच रही है और इस वजह से लोगों को प्रोडक्ट मैनेजर की भूमिका के लिए दोबारा इंटरव्यू देना पड़ सकता है.

मेटा ने कुछ नहीं कहा

फिलहाल मेटा ने इन नौकरी कटौती पर कोई टिप्पणी नहीं की है. पिछले साल के बड़े ले-ऑफ के बाद, मेटा के संस्थापक और CEO मार्क जुकरबर्ग ने इस बात से इनकार नहीं किया है कि "आने वाले समय में और नौकरियां कम हो सकती हैं". रिपोर्ट के अनुसार, उनका लक्ष्य अभी भी कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 2020 के लेवल तक कम करना है, जब बड़े पैमाने पर हायरिंग नहीं हो रही थी.

पिछले साल मार्च में, ज़ुकरबर्ग ने घोषणा की थी कि मेटा आने वाले महीनों में 10,000 लोगों की नौकरी कम करेगा. इसका मतलब था कि कंपनी के टीमों और मैनेजमेंट का ढांचा भी बदलेगा. ये नौकरी कटौती पिछले साल नवंबर में हुई 11,000 कर्मचारियों की छंटनी के बाद ही हो रही थी, जो कंपनी के कुल कर्मचारियों का लगभग 13% था.

Read More
{}{}