trendingNow12327023
Hindi News >>टेक
Advertisement

WhatsApp पर और भी ज्यादा स्मार्ट होगा Meta AI, एक इशारे पर कर देगा ये काम, चौंका देंगे फायदे

Meta AI on WhatsApp: हाल ही में मेटा ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का नया फीचर शुरू किया है, जो काफी पॉपुलर हो रहा है. हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसक नाम Meta AI है. 

WhatsApp पर और भी ज्यादा स्मार्ट होगा Meta AI, एक इशारे पर कर देगा ये काम, चौंका देंगे फायदे
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 08, 2024, 05:02 PM IST

Meta AI: हाल ही में मेटा ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का नया फीचर शुरू किया है, जो काफी पॉपुलर हो रहा है. हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसक नाम Meta AI है. ये कुछ-कुछ चैटजीपीटी की तरह काम करता है, जो यूजर्स को ऐप से बाहर निकले बिना ही इमेज बनाने की सुविधा देता है. अब लगता है कंपनी यहां रुकने वाली नहीं है. कंपनी इसे और भी ज्यादा स्मार्ट बनाने की योजना बना रही है. व्हाट्सएप पर मेटा एआई की एक और नई टेस्टिंग चल रही है, जो यूजर्स को किसी भी फोटो को एनालाइज करने और उसे एडिट करने की सुविधा देता है.

व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.24.14.20 में यूजर्स को Meta AI के दो नए फीचर मिल रहे हैं. पहला फीचर ये है कि आप कोई फोटो अपलोड कर के उससे जुड़े सवाल पूछ सकते हैं. दूसरा फीचर ये है कि टेक्स्ट लिखकर उस फोटो को एआई से एडिट करवा सकते हैं. आप चाहें तो अपनी गैलरी से फोटो ले सकते हैं या फिर नीचे दाएं कोने में कैमरा बटन से नई फोटो क्लिक कर सकते हैं. मेटा का कहना है कि अपलोड की गई तस्वीरों को एआई द्वारा एनालाइज किया जाएगा, जिसमें फेशियल फीचर्स भी शामिल है. यूजर चाहें तो इन फोटो को कभी भी डिलीट कर सकते हैं.

हालांकि, अभी ये पता नहीं चला है कि व्हाट्सएप पर मेटा एआई किस लेवल का एडिटिंग कर सकता है. लेकिन दूसरे एआई फोटो एडिटिंग टूल्स को देखें तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि शायद इससे तस्वीरों से ऑब्जेक्ट्स को हटाना, बैकग्राउंड बदलना या हटाना और फोटो का लुक बदलना जैसा काम किया जा सकेगा.

फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी मिल रहा Meta AI
व्हाट्सएप पर ये मेटा एआई कंपनी के लेटेस्ट और सबसे ज्यादा ताकतवर लैंग्वेज जनरेटिव एआई मॉडल Llama 3 पर आधारित है. ये मॉडल टेक्स्ट, आवाज और तस्वीरों को समझ सकता है और जवाब भी टेक्स्ट, आवाज और तस्वीरों में दे सकता है. व्हाट्सएप के अलावा मेटा ने अपने दूसरे फेमस प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर में भी AI का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. इन सभी जगहों पर यूजर्स चैटबॉट से बातचीत कर के जल्दी जवाब पा सकते हैं या मुफ्त में इमेज बना सकते हैं.

Read More
{}{}