trendingNow12217230
Hindi News >>टेक
Advertisement

सबसे ज्यादा कहां घूमने जाते हैं भारतीय? रिपोर्ट में हो गया खुलासा

MakeMyTrip की रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में अयोध्या घूमने के लिए लोगों ने 585% ज्यादा सर्च किया, ये आंकड़ा 2022 के मुकाबले है. इस रिपोर्ट में भारतीय घूमने वालों के कुछ खास ट्रैवल पैटर्न्स को बताया गया है.

सबसे ज्यादा कहां घूमने जाते हैं भारतीय? रिपोर्ट में हो गया खुलासा
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 23, 2024, 10:06 AM IST

एक ट्रैवल वेबसाइट MakeMyTrip की रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में अयोध्या घूमने के लिए लोगों ने 585% ज्यादा सर्च किया, ये आंकड़ा 2022 के मुकाबले है. इस रिपोर्ट में भारतीय घूमने वालों के कुछ खास ट्रैवल पैटर्न्स को बताया गया है. रिपोर्ट के अनुसार धार्मिक स्थलों के आसपास या खुद धार्मिक स्थलों की घूमने के लिए लोगों का रुझान बढ़ा है. उदाहरण के लिए साल 2023 में उज्जैन (359%) और बद्रीनाथ (343%) की यात्रा के लिए भी पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा सर्च किए गए. 

MakeMyTrip India Travel Trends Report 2023

MakeMyTrip की इस पहली ट्रैवल ट्रेंड्स रिपोर्ट में 10 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स के ट्रैवल सर्च का डाटा शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो सालों में छोटे शहरों (Tier-2 और Tier-3) में धार्मिक स्थलों के आसपास या खुद धार्मिक स्थलों घूमने के लिए सर्च में 97% का इजाफा हुआ है.

CEO ने कही ये बात

MakeMyTrip के को-फाउंडर और ग्रुप CEO राजेश मगो का कहना है कि 'भारत पर्यटन उद्योग में एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा है. इस रिपोर्ट की जानकारी से ट्रैवल और होटल इंडस्ट्री में लोगों की मांग और सुविधाओं के बीच के अंतर को कम करने में मदद मिलेगी.' उन्होंने आगे कहा कि 'इसका मतलब है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सही नीतियां बनाना, घूमने के लिए नई जगहों की पहचान करना और यात्रियों की खास पसंद और ख्वाहिशों को पूरा करने वाले अनुभव बनाना.'

सबसे ज्यादा कहां घूमने जाते हैं भारतीय?

धार्मिक स्थलों के अलावा, ये रिपोर्ट ये भी बताती है कि 2023 में 2019 के मुकाबले साल में 3 से ज्यादा ट्रिप करने वालों की संख्या 25% बढ़ गई है. वीकेंड ट्रिप की बात करें तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने के लिए 2023 में 2022 के मुकाबले 131% ज्यादा सर्च किए गए. इसी तरह से ऊटी और मुन्नार भी वीकेंड ट्रिप के लिए पसंदीदा जगहों में से हैं.

2023 विदेश में सबसे ज्यादा कहां घूमे भारतीय

विदेश घूमने के लिए भी भारतीयों का रुझान बढ़ा है. रिपोर्ट के अनुसार दुबई, बैंकॉक और सिंगापुर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली विदेशी जगहों में से हैं. इसके अलावा लंदन, टोरंटो और न्यू यॉर्क सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले दूर के देशों में 30% शामिल हैं. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि साल 2023 में नई विदेशी लोकेशन्स के लिए सर्च कई गुना बढ़ी है. इनमें हांगकांग, अल्माटी, पारो, बाकू, दा नांग और त्बिलिसी जैसी जगहें शामिल हैं.

Read More
{}{}