trendingNow11395508
Hindi News >>टेक
Advertisement

Password के बिना खुलेंगे ऐप्स-वेबसाइट्स! गूगल ने पेश किया दिल चुराने वाला फीचर

Google एक नया फीचर लेकर आया है जिससे ऐप्स और वेबसाइट्स में लॉग-इन करने के लिए आपको पासवर्ड्स याद नहीं रखने पड़ेंगे. दरअसल इस नए फीचर की मदद से आप सभी ऐप्स और वेबसाइट्स को पासवर्ड के ही खोल सकेंगे, आइए जानते हैं कैसे..  

Photo Credit: Itechguides.com
Stop
Ananya Srivastava|Updated: Oct 15, 2022, 09:00 AM IST

Login without Passwords: आज के समय में हम कितने सारे ऐप्स और वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते हैं और हर बार उन्हें खोलने के लिए हमें यूजर आईडी के साथ एक पासवर्ड डालना पड़ता है. ये सभी के साथ हुआ हो कि लॉगइन करते समय पासवर्ड याद ही न आ रहा हो और उसे बार-बार रीसेट करना पड़ रहा हो. अगर आप भी इस परेशानी से रिलेट कर सकते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक ऐसी जानकारी है जो आपका दिल जीत लेगी. दरअसल, गूगल (Google) एक नया फीचर लेकर आया है जिससे आप वेबसाइट्स और ऐप्स को बिना पासवर्ड (Login without Password) के खोल सकेंगे.. 

Google ने पेश किया दिल चुराने वाला फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल (Google) ने एक नया फीचर जारी किया है जो पिछले साल आए Microsoft-Apple के फीचर से मिलता-जुलता है. गूगल ने एंड्रॉयड डिवाइसेज और क्रोम के लिए एक नया 'पासकी' फीचर (Passkey Feature) लॉन्च किया है जो फिलहाल टेस्टिंग फेज में है. इस फीचर का उद्देश्य यूजर्स के अकाउंट्स को बेहतर सिक्योरिटी देना और लॉगइन के प्रोसेस को आसान बनाना है.  

Password के बिना खुलेंगे ऐप्स-वेबसाइट्स! 

अगर आप सोच रहे हैं कि ये नया पासकी फीचर क्या है और इससे आपको क्या फायदा मिलेगा तो बता दें कि इसी फीचर की मदद से आप अपने तमाम ऐप्स और वेबसाइट्स में बिना पासवर्ड के लॉगइन कर सकेंगे. इस फीचर से यूजर्स अपने एंड्रॉयड डिवाइसेज से ऐप्स और वेबसाइट्स पर सिंकिंग की दिक्कत के बिना ही, आराम से 'पासकी' से लॉगइन कर सकेंगे, पासवर्ड्स की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

फीचर इस तरह किया जा सकता है इस्तेमाल 

बता दें कि फिलहाल इस फीचर को ऐप डिवेलपर्स का लिए जारी किया गया है, गूगल (Google) का कहना है कि बाकी यूजर्स के लिए इस फीचर को साल के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा. अब आइए जानते हैं कि इस फीचर को यूज करने का तरीका क्या है. आपको केवल अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट सिलेक्ट करके एक पासकी (Passkey) क्रीएट करना होगा और रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक से ऑथेंटिकेशन कम्प्लीट करना होगा.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}