trendingNow11372736
Hindi News >>टेक
Advertisement

Phone Number से ऐसे पता किया जा सकता है किसी का भी Live Location! आप भी जानिए

How To Track Live Location: आज हम आपको वो कॉमन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल लोगों की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इन तरीकों को स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए अपनाया जाता है.

 
Phone Number से ऐसे पता किया जा सकता है किसी का भी Live Location! आप भी जानिए
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 29, 2022, 06:15 PM IST

Live Location Tracking: कई बार ऐसा होता है कि हम जानना चाहते हैं कि हमारा दोस्त या फिर रिश्तेदार कहां है. जब हम कॉन्टैक्ट नहीं कर पाते तो टेंशन और बढ़ जाती है. ऐसे समय में लोकेशन ट्रैकिंग (Location Tracking) का नाम सामने आता है और तरीके तलाशे जाते हैं जिनकी मदद से स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए लोगों को ट्रैक किया जा सके. आज हम आपको वो कॉमन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल लोगों की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इन तरीकों को स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए अपनाया जाता है. आइए लोकेशन ट्रैकिंग के बेस्ट और सबसे आम तरीकों पर एक नजर डालते हैं.. 

Location Tracking का आम तरीका 

बता दें कि तमाम तरीकों में लोकेशन ट्रैकिंग (Location Tracking) का जो सबसे आम और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है, वो टेलीकॉम कंपनियों से जुड़ा हुआ है. किसी की भी लोकेशन का पता लगाने के लिए पुलिस और सरकारी एजेंसियां जिस तरीके का इस्तेमाल करती हैं वो यही है. इसमें ये लोग उस व्यक्ति की टेलीकॉम कंपनी से मदद लेते हैं और कोर्ट के ऑर्डर पर ये कंपनी यूजर की डिटेल्स को ट्रैक करके पुलिस को दे देती है. इस तरीके का इस्तेमाल आम जनता नहीं कर सकती है. 

ऐसे लगा सकते हैं पता 

अब हम आपको उस तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद, बिना पुलिस या टेलीकॉम कंपनियों की मदद के यह पता कर सकते हैं कि आपके जानने वाले की लोकेशन क्या है. इसके लिए आप ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको बस वो नंबर सर्च बार में डालना होगा जिसकी लोकेशन आप पता करना चाहते हैं. इसके बाद आपको इग्जैक्ट लोकेशन का पता तो नहीं लग सकेगा लेकिन रीजन का पता जरूर चल जाएगा. आप उस व्यक्ति के ऑपरेटर का भी पता ला सकेंगे और नाम न पता हो तो उसका नाम भी जान सकेंगे.

इस तरह भी ट्रैक हो सकती है लोकेशन 

एक और तरीका, जिससे आपको किसी की भी लोकेशन का पता चल सकता है वो वॉट्सएप (WhatsApp) है. इस तरह से आप सामने वाले की मर्जी से उनकी लोकेशन के बारे में जानते हैं. लाइव लोकेशन या करंट लोकेशन को अगर कोई आपके साथ शेयर करता है, तो आप आसानी से उनकी लोकेशन और मूवमेंट को ट्रैक कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि लोकेशन ट्रैकिंग के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन ऐप्स से आपका जरूरी डेटा चोरी हो सकता है और ये सेफ नहीं होते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}