trendingNow11686400
Hindi News >>टेक
Advertisement

जमीन खरीदने वालों के लिए वरदान है ये वेबसाइट! पलक झपकते ही बता देगी मालिक का नाम

Land Buying: जमीन खरीदना कोई आसान काम नहीं है, इसमें पैसे तो खर्च होते हैं लेकिन फ्रॉड का जोखिम रहता है जिसे इस वेबसाइट की मदद से काफी कम किया जा सकता है.   

जमीन खरीदने वालों के लिए वरदान है ये वेबसाइट! पलक झपकते ही बता देगी मालिक का नाम
Stop
Vineet Singh|Updated: May 08, 2023, 11:03 PM IST

Land Website: अगर आप पहली बार जमीन खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए ये थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है. दरअसल कई बार जमीन बेचने वाला शख्स आपको जमीन के बारे में गलत जानकारी देता है और आप उसकी बातों में आ जाते हैं, कुछ साल बाद जब आपको जमीन की हकीकत पता चलती है तब तक काफी देर हो जाती है. ऐसा आपके साथ ना हो और जमीन खरीदा आपके लिए एक सुखद अनुभव रहे इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी जमीन से जुड़ी हुई सटीक जानकारी आपको देगी. इतना ही नहीं ये वेबसाइट मालिक का नाम और जमीन का एरिया भी आपको बताएगी.  

कौन सी है ये वेबसाइट और क्या है लैंड डीटेल्स जानने का प्रोसेस 

आप जिस भी स्टेट में हैं आपको Google Search में जाकर सबसे पहले उस स्टेट का नाम लिखना होता है और उसके बाद आपको igr लिखकर सर्च करना होता है. उदाहरण के तौर पर आप अगर उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको Uttar Pradesh igr टाइप करके इसे गूगल में सर्च करना होता है. इसके बाद आपके सामने सरकारी वेबसाइट खुल जाएगी जहां से आप आसानी से जमीन से जुड़ी जानकारी हासिल कर पाएंगे.

अब आपको इस वेबसाइट में दस्तावेज खोज में जाना पड़ेगा, इसके बाद आपको यहां पर आपको पंजीकरण नंबर दर्ज करना है. इसके बाद आपको जमा करें विकल्प पर क्लिक करना है और जैसे ही आप ये करते हैं आपके सामने उस जमीन की सारी डीटेल्स खुल जाती हैं. इस जानकारी में शामिल पॉइंट्स में ये बाते शामिल हैं जिनमें- वो प्रॉपर्टी किसकी है, उस प्रॉपर्टी को कब खरीदा गया था, उस प्रॉपर्टी का एरिया कितना है आदि. तो इस तरह से आप जमीन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Read More
{}{}