trendingNow12190431
Hindi News >>टेक
Advertisement

KFC और पिज्‍जा हट होंगे हाइटेक, मिलेगा AI का टेस्‍ट

KFC-Pizza Hut Get AI: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आजकल काफी प्रचलन में है. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में इसका बढ़-चढ़कर इस्तेमाल किया जाएगा. आपको बता दें कि पिज्जा हट, केएफसी और टैको बेल जैसे फास्ट फूड रेस्टोरेंट्स AI का इस्तेमाल करने की तैयारी में हैं. 

KFC Pizza Hut
Stop
Raman Kumar|Updated: Apr 05, 2024, 03:16 PM IST

Artificial Intelligence: पिज्जा हट, केएफसी और टैको बेल जैसे फास्ट फूड रेस्टोरेंट्स अब और भी हाईटेक होने जा रहे हैं. इन रेस्टोरेंट्स की पेरेंट कंपनी यम ब्रांड्स अब अपने सभी कामों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करने की तैयारी में है. कंपनी के चीफ डिजिटल और टेक्नोलॉजी ऑफिसर जो पार्क का कहना है कि उनका लक्ष्य है कि फास्ट फूड रेस्टोरेंट्स के हर काम में AI का इस्तेमाल हो. 

इस बदलाव के तहत ड्राइव थ्रू पर ऑर्डर लेने के लिए वॉइस AI का टेस्ट किया जा रहा है. यानी भविष्य में आपकी ऑर्डर किसी इंसान की जगह एक स्मार्ट मशीन ले लेगी. साथ ही कर्मचारियों के लिए एक खास AI ऐप भी बनाई जा रही है. इस ऐप की मदद से कर्मचारी खाना बनाने की रेसिपी पूछ सकेंगे, जिससे उन्हें मोटी-मोटी ट्रेनिंग मैनुअल नहीं पढ़ने पड़ेंगे. 

स्टोर्स पर लाने की तैयारी

AI को 8700 से ज्यादा पिज्जा हट और केएफसी स्टोर्स में इस्तेमाल करने की तैयारी है. इसे जेब में रखने वाला कोच भी कहा जा रहा है. ये एआई असिस्टेंट ओवन का तापमान सेट करने से लेकर कर्मचारियों की शिफ्ट बनाने और जरूरी चीजों का ऑर्डर देने तक सभी कामों में मदद करेगा. 

फायदेमंद हो सकते हैं ये बदलाव

ग्राहकों के लिए भी ये बदलाव फायदेमंद हो सकते हैं. कंपनी सभी ब्रांड्स के डेटा को इकट्ठा कर ग्राहकों की पसंद का पता लगा रही है. इस जानकारी की मदद से एआई सिस्टम आपको खास ऑफर दे सकता है और अगली बार आप क्या खाना चाहेंगे ये भी बता सकता है. लेकिन, कुछ विशेषज्ञों को इस बात की चिंता है कि कहीं एआई खाना बनाने में गलती न कर दे. हालांकि, कंपनी का कहना है कि फिलहाल ऐसा कोई खतरा नहीं है. 

AI की मदद से कंपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाना और खर्च कम करना चाहती है. कोरोना महामारी के बाद से कंपनी की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी होकर करीब 30 बिलियन डॉलर हो गई है, जो कि कुल बिक्री का 45% है. यही कारण है कि कंपनी AI और ऑटोमेशन की तरफ तेजी से बढ़ रही है.

Read More
{}{}