trendingNow11772663
Hindi News >>टेक
Advertisement

बालकनी या छत? कहां AC कंप्रेसर रखने से मिलती है ज्यादा ठंडक, इंजीनियर को भी नहीं होगा पता

जब लोग अपने बजट और सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्प्लिट एयर कंडीशनर खरीदते हैं, तो यह दो भागों में विभाजित होता है. एक इंडोर यूनिट और एक आउटडोर यूनिट. आउटडोर यूनिट के स्थान के संबंध में लोगों के बीच काफी अस्पष्टता होती है कि इसे सही स्थान पर कैसे स्थापित किया जाए, बालकनी पर या छत पर?

बालकनी या छत? कहां AC कंप्रेसर रखने से मिलती है ज्यादा ठंडक, इंजीनियर को भी नहीं होगा पता
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 10, 2023, 07:46 AM IST

AC Outdoor Unit: बारिश में कूलर का उपयोग कम हो सकता है, एयर कंडीशनर लगातार चलता रहता है. एसी को बंद नहीं किया जा सकता, क्योंकि नमी का खात्मा करने के लिए यह सबसे सही उपकरण है. एयर कंडीशनर के साथ कुछ बातों का ध्यान न रखने पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिसका मतलब है कि आपका बिजली बिल बढ़ता रहेगा. आमतौर पर, जब लोग अपने बजट और सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्प्लिट एयर कंडीशनर खरीदते हैं, तो यह दो भागों में विभाजित होता है. एक इंडोर यूनिट और एक आउटडोर यूनिट. आउटडोर यूनिट के स्थान के संबंध में लोगों के बीच काफी अस्पष्टता होती है कि इसे सही स्थान पर कैसे स्थापित किया जाए, बालकनी पर या छत पर?

आउटडोर यूनिट को आप बालकनी, छत पर या किसी इमारत के किनारों पर स्थापित कर सकते हैं. सभी विकल्प समान रूप से अच्छे हो सकते हैं, परन्तु एयरफ्लो में किसी प्रकार की बाधा न होने का ध्यान रखना चाहिए. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान देना बहुत आवश्यक है.

छोटी बालकनी तो नहीं?
आउटडोर यूनिट को स्थापित करने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है. इसे साफ, सुखी और खुली जगह पर रखना चाहिए. इसे गैराज जैसी बंद जगह में नहीं रखा जाना चाहिए. इसे सही रूप से कूलिंग करने के लिए, उसे खुली जगह पर रखना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आपका बालकनी पर्याप्त बड़ा नहीं है, तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि यूनिट को छत पर ही स्थापित करें.

छत पर यूनिट रखना सबसे बेस्ट
एसी के आउटडोर यूनिट के साथ सही एयरफ्लो को सुनिश्चित करने के लिए आमतौर पर सभी दिशाओं में 2 फीट की दूरी को बनाए रखना चाहिए. आउटडोर यूनिट को स्थापित करने के लिए सबसे सही जगह छत को माना जाता है. यहां, आप आउटडोर यूनिट को सीधे छत पर ही रख सकते हैं. हालांकि, उदाहरण के तौर पर, यदि आप पहले फ्लोर पर निवास कर रहे हैं, तो चौथे फ्लोर की छत पर आउटडोर यूनिट को स्थापित करना कुछ मुश्किल हो सकता है. इस तरह की स्थिति में, आपको यूनिट को बालकनी पर ही रखना होगा.

Read More
{}{}