trendingNow11428020
Hindi News >>टेक
Advertisement

मुबारक हो! आपको मिल रही है 10 लाख की जॉब! ये मैसेज देखते ही करें डिलीट, मिनटों में खाली हो रहा अकाउंट

Fraud SMS: हर व्यक्ति के फोन में कई बार जॉब से रिलेटेड मैसेज आते हैं या फिर आपसे आपका सीवी मांगा जाता है. अगर आपको कोई भारी-भरकम पैकेज वाली जॉब एसएमएस के जरिए ऑफर की जा रही है तो यहां पर आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि इसकी वजह से आपका अकाउंट खाली हो सकता है.

मुबारक हो! आपको मिल रही है 10 लाख की जॉब! ये मैसेज देखते ही करें डिलीट, मिनटों में खाली हो रहा अकाउंट
Stop
Vineet Singh|Updated: Nov 06, 2022, 02:32 PM IST

Job Scam: आप अपना कोई काम कर रहे हो और अचानक से आपके स्मार्टफोन पर एसएमएस आए कि आपको ₹1000000 की जॉब मिल गई है. यह मैसेज देखकर आप खुशी से झूम जाएंगे लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है. दरअसल इन मैसेजेस के जरिए लोगों के अकाउंट खाली किए जा रहे हैं और इसमें पलक झपक में जितना समय लगता है. अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो आज हम आपको इस मैसेज की सच्चाई बताने जा रहे हैं जो आपके पैरों तले जमीन हिला देगी.

क्या है इस मैसेज की सच्चाई

जब कभी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो उसका पूरा प्रोसेस होता है. सबसे पहले आपको अपना रिज्यूम में भेजना होता है इसके बाद आपका रिज्यूम शॉर्टलिस्ट किया जाता है. रिज्यूम शॉर्टलिस्ट होने के बाद आपको एचआर डिपार्टमेंट की तरफ से कॉल आता है और तब जाकर आप इंटरव्यू के लिए बुलाए जाते हैं. हालांकि मैसेज में सीधा आपको जॉब ऑफर दिया जाता है और आपसे आपका रिज्यूम और आपकी कुछ निजी जानकारियां मांगी जाती हैं. इस बात पर ज्यादातर लोगों का ध्यान नहीं जाता है लेकिन यहीं पर आप समझ जाते हैं और आपका अकाउंट मिनटों में खाली हो सकता है.

कैसे आपके ऊपर मंडरा रहा है खतरा

दरअसल इन टेक्स्ट मैसेज वाले जॉब ऑफर्स में आपको आखिर में एक लिंक पर क्लिक करके वहां पर अपनी निजी जानकारियां दर्ज करने की बात कही जाती है. जब आप इस लिंक को खोलने की कोशिश करते हैं तब आप सीधा फ्रॉड वेबसाइट के पेज पर पहुंचा दिए जाते हैं. यह वेबसाइट आपको देखने में अलग नहीं लगती है लेकिन जब आप यहां पर अपनी निजी जानकारियां दर्ज करते हैं तो यह जानकारियां सीधा हैकर्स तक पहुंच जाती हैं और बाद में आपके अकाउंट को निशाना बनाया जाता है और उसे खाली कर दिया जाता है. आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो सबसे पहले ऐसे मैसेज को देखते ही डिलीट करने की आदत डाल ले क्योंकि ऐसा ना करने पर आपको काफी परेशानी हो सकती है.

Read More
{}{}