Hindi News >>टेक
Advertisement

एक टैप से किसी भी क्रिएटर से बात कर पाएंगे आप, Instagram ला रहा जोरदार फीचर, कैसे करेगा काम

Instagram AI Clone: कुछ खास यूजर्स को इंस्टाग्राम मैसेज में फेमस क्रिएटर्स पर आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट्स दिखाई देंगे. इन चैटबॉट्स की मदद से आप अपने किसी भी पसंदीदा क्रिएटर से आसानी से चैट कर पाएंगे. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

एक टैप से किसी भी क्रिएटर से बात कर पाएंगे आप, Instagram ला रहा जोरदार फीचर, कैसे करेगा काम
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 30, 2024, 11:24 AM IST

Instagram New Feature: जल्द ही आप अपने पसंदीदा इंस्टाग्राम स्टार्स से चैट कर पाएंगे. जी हां, इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी Meta के CEO मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में इसका ऐलान किया है. कुछ खास यूजर्स को इंस्टाग्राम मैसेज में फेमस क्रिएटर्स पर आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट्स दिखाई देंगे. अभी के लिए सिर्फ अमेरिका में ही ये टेस्टिंग शुरू की जा रही है. जुकरबर्ग ने बताया कि "आने वाले कुछ हफ्तों में अमेरिका के यूजर्स को अपने पसंदीदा क्रिएटर्स और उनकी पसंद से जुड़े विषयों पर आधारित AI चैटबॉट्स इंस्टाग्राम पर दिखाई दे सकते हैं."

असली और नकली में कैसे पता चलेगा फर्क?

हालांकि, घबराने की बात नहीं है. असली क्रिएटर और चैटबॉट में फर्क साफ पता चल जाएगा. हर चैटबॉट के साथ ये लिखा होगा कि ये "AI" है. इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप एआई से बात कर रहे हैं न कि असली व्यक्ति से. फिलहाल सिर्फ 50 चुनिंदा क्रिएटर्स ही इस टेस्टिंग का हिस्सा हैं. ये मेटा के साथ मिलकर अपना-अपना AI वर्जन बना रहे हैं. ये डिजिटल हमशक्ल फैंस के सवालों का जवाब दे सकते हैं और उनसे मजेदार चैट भी कर सकते हैं. मेटा की उम्मीद है कि अगस्त तक ये फीचर सभी के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

कैसे काम करेगा ये चैटबॉट 

जुकरबर्ग ने बताया कि क्रिएटर के प्रोफाइल पर एक "Message" बटन दिखेगा. इसे दबाते ही आप उनके AI वर्जन से चैट कर पाएंगे. यह भी स्पष्ट होगा कि आप किसी इंसान से नहीं बल्कि चैटबॉट से बात कर रहे हैं, क्योंकि हर मैसेज के साथ "AI" और "beta" लिखा होगा. 

क्या फेमस लोगों तक सीमित रहेगा यह चैटबॉट?

लेकिन सिर्फ फेमस लोगों तक ये सीमित नहीं रहेगा. जुकरबर्ग के इस टेक्नोलॉजी को लेकर काफी बड़े सपने हैं. वो चाहते हैं कि हर क्रिएटर और भविष्य में हर छोटा बिजनेस अपना खुद का AI चैटबॉट बना सके. इस कदम के साथ मेटा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई जैसी दूसरी बड़ी कंपनियों से सीधी टक्कर ले रहा है. ये सभी कंपनियां मिलकर सबसे बेहतरीन AI चैटबॉट बनाने की कोशिश में हैं. 

हमें अभी ये तो पता नहीं है कि कब सभी लोग इन AI चैटबॉट्स के साथ चैट कर पाएंगे, लेकिन मेटा के एक प्रवक्ता का कहना है कि "वो जल्द ही और जानकारी शेयर करने के लिए एक्साइटिड हैं." इसलिए आप अपने इंस्टाग्राम मैसेज पर नजर रखें. हो सकता है कि आप जल्द ही अपने पसंदीदा स्टार के AI वर्जन से बात कर रहे हों.

{}{}