trendingNow12379961
Hindi News >>टेक
Advertisement

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर कैसे कनेक्ट करें Free Wi-Fi? झमाझम 5G स्पीड से डाउनलोड होंगी HD फिल्में

Indian Raiways- How to connect free Wi-Fi at railway stations: रेलवे स्टेशन पर ठीक से मोबाइल नेटवर्क नहीं मिल पाता है. ऐसे में ठीक से डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. अगर आप आपकी ट्रेन ऐसे स्टेशन पर रुक गई है, जहां फ्री वाई-फाई की सुविधा है तो वहां भी आप इसका आनंद ले सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं कनेक्ट...

 
Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर कैसे कनेक्ट करें Free Wi-Fi? झमाझम 5G स्पीड से डाउनलोड होंगी HD फिल्में
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Aug 12, 2024, 12:25 PM IST

How to connect free Wi-Fi at railway stations: आजकल यात्रा करते समय भी इंटरनेट का होना बहुत जरूरी हो गया है. अच्छी बात ये है कि भारत के कई बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा है. अब हम आपको बताएंगे कि इस सुविधा का इस्तेमाल कैसे करें. 

रेलवे स्टेशन पर Free Wi-Fi

हालांकि सभी स्टेशनों पर नहीं, लेकिन ज्यादातर बड़े स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई मिल जाता है जिससे यात्रा मजेदार हो जाती है. ये सुविधा गूगल और रेलटेल (रेलवे की टेलीकॉम कंपनी) ने मिलकर शुरू की है जो सरकार के 'डिजिटल इंडिया' के काम को आगे बढ़ाती है.

कैसे करें कनेक्ट?

स्टेप 1: अपने फोन की वाई-फाई सेटिंग्स खोलें.

स्टेप 2: नेटवर्क सर्च करें.

स्टेप 3: अपने ब्राउज़र में railwire.co.in पर जाएं.

स्टेप 4: अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें.

स्टेप 5: आपको अपने मोबाइल पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा.

स्टेप 6: कनेक्शन को चालू करने के लिए OTP को पासवर्ड के रूप में दर्ज करें.

स्टेप 7: अब आप रेलवायर की फ्री वाई-फाई सर्विस से जुड़ चुके हैं.

रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई देना सरकार की उस कोशिश का हिस्सा है जिससे पूरे देश में डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़े. गूगल जैसी कंपनियों के साथ मिलकर ये काम किया जा रहा है ताकि डिजिटल गैप कम हो और लोगों को पब्लिक जगहों पर भी इंटरनेट मिल सके. रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई मिलने से यात्री अपना इंतजार का समय अच्छे से बिता सकते हैं. वे अपने परिवार-दोस्तों से जुड़े रह सकते हैं, ऑनलाइन काम कर सकते हैं या बस इंटरनेट ब्राउज कर सकते हैं.

Read More
{}{}