trendingNow12188722
Hindi News >>टेक
Advertisement

Online Interview देने वाले हो जाएं सावधान, फट से लिंक किया ओपन तो झट से अकाउंट होगा खाली

शख्स ने जॉब पाने के लिए एचआर इंटरव्यू का लिंक क्लिक किया और उनका अकाउंट खाली हो गया. अगर आप भी ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. आइए बताते हैं कि आप इस स्कैम से कैसे बच सकते हैं...

Online Interview देने वाले हो जाएं सावधान, फट से लिंक किया ओपन तो झट से अकाउंट होगा खाली
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 04, 2024, 02:07 PM IST

ट्विटर पर नवीद आलम नाम के एक यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धोखाधड़ी का शिकार होने का अपना बुरा अनुभव शेयर किया. नौकरी की तलाश कर रहे आलम को @crankybugatti नाम के यूजर ने कॉन्टैक्ट किया, जिसने दावा किया कि वह @SocialSpectra नामक एक वेब3 कम्युनिकेशन ऐप से जुड़ी कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव है. आलम के मुताबिक, उनकी और @crankybugatti की बातचीत अच्छी चल रही थी, इसलिए उन्होंने एक दूसरे से ऑनलाइन चैटिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड पर बातचीत शुरू कर दी. आलम को लगा कि चीजें सही हैं क्योंकि उनसे डिजाइन से जुड़े कुछ आसान सवाल पूछे गए और उनके काम की तारीफ भी की गई. लेकिन परेशानी तब शुरू हुई जब उन्हें किसी एचआर वाले से बात करने के लिए लिंक दिया गया. 

ऐसे फसाया

आलम को इस बात का पता नहीं चला कि उन्होंने जिस लिंक पर क्लिक किया उससे एक हैकिंग का एक तरीका डाउनलोड हो गया, जैसा कि उनका मानना था कि वह कॉल के लिए एक कंपनी के अंदर इस्तेमाल होने वाला चैट ऐप है. लेकिन, यह वास्तव में हैकिंग का एक तरीका निकला जो उनके डिजिटल वॉलेट को चोरी करने के लिए बनाया गया था. आलम ने बताया कि उन्होंने 3000 डॉलर खो दिए क्योंकि धोखेबाजों ने जल्दी से उनका क्रिप्टो वॉलेट खाली कर दिया और कैमिनो फाइनेंस पर उनके जमा किए गए क्रिप्टो को बेच दिया.

उन्होंने किया लोगों को सतर्क

नवीद आलम का ये वाकया ऑनलाइन धोखाधड़ी के खतरों को बताता है, खासकर नौकरी ढूंढ रहे लोगों के लिए. उन्होंने दूसरों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने की सलाह दी है. किसी भी जॉब ऑफर को पूरी तरह से जांचें कि वह असली है या नहीं. भरोसेमंद सोर्स से ही कोई भी चीज डाउनलोड करें. ये घटना ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत को रेखांकित करती है, खासकर सोशल मीडिया पर ऑनलाइन चैट करते वक्त सावधानी रखना जरूरी है.  नवीद आलम की कहानी एक चेतावनी है, जो भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए दूसरों को सतर्क रहने का आग्रह करती है.

कैसे बचें इस स्कैम से?

- नौकरी ढूंढते समय हमेशा कंपनी या व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी जुटाएं. 
- ऐसे जॉब ऑफरों से सावधान रहें जो बिना बताए मिल जाएं और बहुत आसान लगें. 
- जब तक आप पूरी तरह से यह पता न लगा लें कि सामने वाला असली है, तब तक अपनी कोई भी ज़रूरी जानकारी या बैंक से जुड़ी जानकारी ना दें.
- अगर आपको कोई चीज़ अजीब लगे या बहुत आसान लगे, तो अपने आप पर भरोसा करें और सावधानी से आगे बढ़ें.
- ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में खुद को जागरूक रखें और नए तरीकों के बारे में भी जानकारी रखें ताकि किसी भी खतरे को पहचान सकें और उससे बच सकें.

Read More
{}{}