trendingNow11579251
Hindi News >>टेक
Advertisement

Latest Photo लगाना चाहते हैं Aadhaar Card पर तो ऐसे करें अपडेट, ऑनलाइन मिनटों में पूरा होगा प्रोसेस

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड की खराब से खराब फोटो चेंज करना अब आपके हाथ में हैं क्योंकि इस तरीके से आप कुछ ही मिनटों में अपनी लेटेस्ट फोटो को आधार में अपडेट कर सकते हैं. 

Latest Photo लगाना चाहते हैं Aadhaar Card पर तो ऐसे करें अपडेट, ऑनलाइन मिनटों में पूरा होगा प्रोसेस
Stop
Vineet Singh|Updated: Feb 20, 2023, 02:48 PM IST

Aadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड हर भारतीय के लिए उन कुछ जरूरी दस्तावेजों में से है जिसकी जरूरत आपको तकरीबन हर काम में लगती ही है. आधार भारतीयों की सबसे बड़ी आइडेंटिटी है. इसके बगैर शायद ही आप किसी सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं. आजकल तो प्राइवेट कामों में भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और ये ना होने पर आपको काफी समस्या भी होती है. हालांकि कई बार आधार कार्ड की वजह से लोगों को काफी शर्मिंदगी होती है. दरअसल आधार कार्ड में कई बार जो फोटो लगी होती है वो उतनी बेहतर नहीं होती है और इस वजह से लोगों को काफी शर्मिंदगी होती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर कैसे इस फोटो को घर बैठे अपडेट किया जा सकता है और इसकी जगह पर आप अपनी लेटेस्ट फोटोग्राफ लगा सकते हैं. आज हम आपको ऑनलाइन आधार कार्ड की फोटो अपडेट करने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

इन स्टेप्स को करें फॉलो

- यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं या इस लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें.
- अब 'अपडेट आधार' विकल्प पर क्लिक करें.
- आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें और आवश्यक विवरण भरें.
- निकटतम आधार नामांकन केंद्र में फॉर्म जमा करें.
- उपस्थित आधार कमर्चारी बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से सभी विवरणों की पुष्टि करेगा.
- कर्मचारी नई तस्वीर पर क्लिक करेगा जो आपके आधार कार्ड में अपडेट की जाएगी.
- 100 रुपये प्लस जीएसटी का शुल्क का भुगतान करना होगा.
- आधार कर्मचारी आपको एक एक्नॉलेजमेंट पर्ची और एक अपडेट अनुरोध संख्या (URN) देगा.
- 90 दिनों के भीतर आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी.

आधार कार्ड Tracking

एक बार जब आप इन स्टेप्स को फॉलो कर लेते हैं उसके बाद आपको इस आधार कार्ड को ट्रैक करने का भी ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कब तक तैयार हो जाएगा. ट्रैकिंग का प्रोसेस ऑनलाइन होता है ऐसे में आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको बता दें कि इस तरीके से आपको आवेदन के बार में बता चलता रहता है. अगर आपने भी अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने के लिए आवेदन किया है तो इस प्रोसेस से आप इसे ट्रैक करते रह सकते हैं. इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और उसके बाद आपको जो URN नंबर दिया जाता है उससे आधार कार्ड को ट्रैक किया जा सकता है. फोटो अपडेट करने का पूरा प्रोसेस तभी कम्प्लीट होता है जब आप नजदीकी आधार केंद्र पर जाते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}