Hindi News >>टेक
Advertisement

मानसून में ईयरबड्स, स्मार्टवॉच और लैपटॉप का कैसे रखें ध्यान? अपनाएं ये तरीके नहीं जाएगा बारिश का पानी

  How to Take Care of Electronic Device in Monsoon: कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे ईयरबड्स और स्मार्ट वॉच वाटरप्रूफ रेटिंग के साथ आते हैं, जिससे इनमें पानी जाने से इनके खराब होने की संभावना कम होती है लेकिन फिर भी सावधानी बरतना समझदारी हो सकती है.आज हम आपको इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बारिश के पानी से बचाने के तरीके बताते हैं.   

मानसून में ईयरबड्स, स्मार्टवॉच और लैपटॉप का कैसे रखें ध्यान? अपनाएं ये तरीके नहीं जाएगा बारिश का पानी
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 30, 2024, 04:07 PM IST

Gadgets Care Tips for Monsoon: देश में मानसून दस्तक दे चुका है और कई इलाकों में तो झमाझम बारिश होना शुरू हुई हो चुकी है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत तो मिलती है लेकिन बारिश में भीग जाने की संभावना बढ़ जाती है. यह समस्या ऑफिस जाने वाले लोगों और कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए ज्यादा जटिल हो सकती है. आज के समय में ज्यादातर लोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे ईयरबड्स, स्मार्टवॉच, लैपटॉप और स्मार्टफोन यूज करते हैं. डेली यूज के लिए ये डिवाइस काफी जरूरी होते हैं लेकिन, बारिश में भीग जाने से इनमें पानी जाने का खतरा होता है. 

कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे ईयरबड्स और स्मार्ट वॉच वाटरप्रूफ रेटिंग के साथ आते हैं, जिससे इनमें पानी जाने से इनके खराब होने की संभावना कम होती है लेकिन फिर भी सावधानी बरतना समझदारी हो सकती है. साथ ही लैपटॉप और स्मार्टफोन काफी नहीं आते हैं इसलिए इनके साथ ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. अगर ये डिवाइस खराब हो गए नहीं तो इन्हें ठीक कराने के लिए आपको अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. आज हम आपको इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बारिश के पानी से बचाने के तरीके बताते हैं. 

वॉटरप्रूफ बैग खरीदें

अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बारिश के मौसम में पानी से बचाने के लिए आप वॉटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह गैजेट्स को पानी से बचाने के सबसे अच्छा होता है. वॉटरप्रूफ बैग्स को आप आसानी से मार्केट और ऑनलाइन खरीद सकते हैं. आप अपने बजट के हिसाब से बैग चुन सकते हैं. 

गीले हाथों से इस्तेमाल न करें

कोशिश करें कि अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को गीले हाथों से इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से उनमें पानी जा सकता है. अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को किसी कपड़े से पोंध ले. उसके बाद गैजेट्स यूज करें. 

सूखे कपड़े से पोंछें

अगर गैजेट्स में गलती पानी चला गया है तो उसे तुरंत किसी सूखे कपड़े से पोंछ लें. उसे धूप में या हेअर ड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से गैजेट को नुकसान हो सकता है. इससे पानी गैजेट के अंदर जा सकता है और वह खराब हो सकता है. 

ऑन करने की गलती न करें

अगर आपका कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बारिश के पानी में भीग जाए तो उसे तुरंत ऑन करने की गलती न करें. इससे वह खराब हो सकता है. पहले उसे पूरी तरह सुखा लें. इसमें 24-48 घंटे का समय भी लग सकता है. डिवाइस के पूरी तरह सूखने का इंतजार करें उसके बाद उसे ऑन करने की कोशिश करें. अगर वह फिर भी काम न करे तो सर्विस सेंटर पर दिखाएं. 

{}{}