trendingNow12178105
Hindi News >>टेक
Advertisement

Windows 11 में रैंसमवेयर प्रोटेक्शन को करें इनेबल, सेफ रहेगा आपका डेटा

Windows 11 Ransomware Protection: विंडोज 11 में रैंसमवेयर प्रोटेक्शन नाम का एक खास सुरक्षा फीचर मिलता है. रैंसमवेयर एक खतरनाक सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कंप्यूटर की फाइल्स को लॉक कर देता है और फिर उन्हें वापस पाने के लिए पैसे मांगता है. 

Windows 11
Stop
Raman Kumar|Updated: Mar 28, 2024, 04:38 PM IST

How to Enable Ransomware Protections: आपका डेटा चोरी ना हो इसलिए विंडोज 11 में रैंसमवेयर प्रोटेक्शन नाम का एक खास सुरक्षा फीचर मिलता है. रैंसमवेयर एक खतरनाक सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कंप्यूटर की फाइल्स को लॉक कर देता है और फिर उन्हें वापस पाने के लिए पैसे मांगता है. हालांकि रैंसमवेयर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप संदिग्ध वेबसाइट्स न खोलें और अजीब चीजें डाउनलोड न करें. इसके अलावा आप कुछ और तरीके अपनाकर अपने कंप्यूटर को और सुरक्षित बना सकते हैं. 

विंडोज 11 में Microsoft Defender नाम का इन-बिल्ट एंटीवायरस प्रोग्राम मिलता है. यह रैंसमवेयर से सुरक्षा भी देता है. यह फीचर खास फोल्डर्स को दूसरों द्वारा खोले जाने से रोकता है. ये वो फोल्डर होते हैं जिन्हें रैंसमवेयर अक्सर निशाना बनाता है. लेकिन ये फीचर अपने आप चालू नहीं होता. इसे आपको खुद ऑन करना होगा. कई लोगों को इस फीचर को इनेबल करने का तरीका नहीं मालूम होता. अगर आपको भी इसका प्रोसेस नहीं पता है तो परेशान मत होइए. हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप बताते हैं. 

1. सबसे पहले Windows Security ऐप खोलें. 
2. विंडोज सिक्योरिटी ऐप में "Virus & threat protection" ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. फिर नीचे स्क्रॉल करें और "Manage ransomware protection" ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. यहां "Controlled folder access" ऑप्शन को चालू करें. यह ऑप्शन कुछ खास फोल्डर्स को सुरक्षित करता है जैसे OneDrive, Documents, Pictures, Videos, Music और Favorites. आप खुद भी और फोल्डर्स को इस लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.
5. Microsoft Office प्रोग्राम्स को इन फोल्डर्स का एक्सेस पहले से ही होता है. इसलिए आपको उनके लिए कोई सेटिंग बदलने की जरूरत नहीं है. 

रैंसमवेयर प्रोटेक्शन चालू करने के अलावा आपके डेटा का बैकअप लेना भी बहुत जरूरी है. अगर आप लॉग इन हैं तो विंडोज 11 अपने आप आपके डाटा का बैकअप OneDrive पर ले लेता है. आप "Ransomware protection" के अंदर "Ransomware data recovery" ऑप्शन को चेक करके इसकी पुष्टि कर सकते हैं.

फिर भी एक अलग से ऑफलाइन बैकअप रखना भी जरूरी है. इससे रैंसमवेयर अटैक होने पर भी आपका डेटा सुरक्षित रहेगा. रैंसमवेयर प्रोटेक्शन चालू करके और नियमित रूप से बैकअप लेकर आप अपने डेटा के खोने के खतरे को काफी कम कर सकते हैं और साथ ही रैंसमवेयर अटैक से होने वाले नुकसान को भी कम कर सकते हैं.

Read More
{}{}