trendingNow12328022
Hindi News >>टेक
Advertisement

Instagram पर म्यूजिक के साथ कैसे डाउनलोड करें स्टोरी? प्रोसेस हैं सबसे आसान

इंस्टाग्राम आपको म्यूजिक वाली स्टोरीज को सीधे डाउनलोड करने की इजाजत नहीं देता. ये म्यूजिक के लाइसेंस और शेयर करने के नियमों की वजह से है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इंस्टाग्राम स्टोरीज को वीडियो पोस्ट किए बिना भी म्यूजिक के साथ डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं....

 
Instagram पर म्यूजिक के साथ कैसे डाउनलोड करें स्टोरी? प्रोसेस हैं सबसे आसान
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 09, 2024, 12:13 PM IST

आज के जमाने में फेसबुक से ज्यादा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया जाता है. इंस्टाग्राम स्टोरी लगाना लोगों का सबसे पसंदीदा काम होता है. लेकिन इंस्टाग्राम आपको म्यूजिक वाली स्टोरीज को सीधे डाउनलोड करने की इजाजत नहीं देता. ये म्यूजिक के लाइसेंस और शेयर करने के नियमों की वजह से है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इंस्टाग्राम स्टोरीज को वीडियो पोस्ट किए बिना भी म्यूजिक के साथ डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं....

iOS पर कैसे डाउनलोड करें इंस्टाग्राम स्टोरीज?

- इंस्टाग्राम खोलें और फोटो, वीडियो, स्टिकर्स और म्यूजिक के साथ एक स्टोरी बनाएं.
- अब स्टोरी को पब्लिश करने की बजाय, ऊपर दाएं कोने पर तीन डॉट्स वाले आइकॉन को टैप करें और वहां से "सेव" (Save) को चुनें.
- अजीब बात ये है कि ऐसा करने पर, नॉर्मल में जो "बिना म्यूजिक के सेव करें?" (Save without music?) वाला ऑप्शन आता है, वो नहीं आएगा. सीधे आपकी बनाई हुई स्टोरी, म्यूजिक के साथ, आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाएगी.

Android पर कैसे डाउनलोड करें इंस्टाग्राम स्टोरीज?

- इंस्टाग्राम पर म्यूजिक के साथ स्टोरी बनाएं. फिर ऊपर दाएं कोने पर तीन डॉट्स वाले आइकॉन को टैप करें.
- वहां से "सेव" (Save) चुनने पर ये स्टोरी आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाएगी, म्यूजिक सहित!
- अब एक खास ट्रिक: अपने किसी करीबी दोस्त को मैसेज भेजें. चैट में कैमरा आइकॉन (आमतौर से नीचे बाएं कोने में होता है) दबाएं और गैलरी से वो स्टोरी ही चुन लें जिसे आपने अभी सेव किया है.
- अब आप चाहें तो इसमें और भी म्यूजिक जोड़ सकते हैं. लेकिन सबसे जरूरी है, नीचे "चैट में रखें" (Keep in chat) वाले ऑप्शन को चुनना ना भूलें.
- अब इस स्टोरी को अपने दोस्त को भेज दें. फिर उसी वीडियो को चैट में होल्ड करके रखें (कुछ देर दबाए रखें) और वहां से "सेव" (Save) चुन लें. इस तरह ये स्टोरी, म्यूजिक के साथ, आपकी गैलरी में फिर से सेव हो जाएगी.

पब्लिश होने के बाद कैसे सेव करें इंस्टाग्राम स्टोरी?

- इंस्टाग्राम खोलकर अपने प्रोफाइल पर जाएं. ऊपर दाएं कोने पर तीन लाइनों वाला आइकॉन दबाएं और वहां से "आर्काइव" चुनें.
- अब आप जिस स्टोरी को म्यूजिक के साथ सेव करना चाहते हैं उसे चुनें और फिर नीचे दाएं कोने पर तीन डॉट्स वाले आइकॉन को टैप करें.
- वहां से "सेव वीडियो" (Save Video) चुनने पर वो स्टोरी आपके फोन की गैलरी में सेव हो जाएगी, लेकिन म्यूजिक के बिना.
- लेकिन घबराएं नहीं, अब एक आसान ट्रिक है. अपने किसी दोस्त को डायरेक्ट मैसेज (DM) भेजें और उसमें यही स्टोरी शेयर कर दें. आप इसमें और भी म्यूजिक जोड़ सकते हैं.
- बस ये ध्यान रखें कि नीचे Keep in chat वाले ऑप्शन को जरूर चुन लें.
- अब इस स्टोरी को अपने दोस्त को भेज दें. फिर उसी वीडियो को चैट में होल्ड करके रखें (कुछ देर दबाए रखें) और वहां से "सेव" (Save) चुन लें. इस तरह ये स्टोरी, म्यूजिक के साथ, आपकी गैलरी में दोबारा सेव हो जाएगी.

Read More
{}{}