trendingNow12378528
Hindi News >>टेक
Advertisement

स्मार्टफोन का मजा फीका कर देगा स्क्रीनगार्ड, लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो पछताना पड़ेगा

Smartphone Screen Guard: स्मार्टफोन की स्क्रीन उसका सबसे सेंसिटिव पार्ट होती है, क्योंकि इसे सबसे ज्यादा टच किया जाता है. इसी की मदद से यूजर स्मार्टफोन को ऑपरेट करता है. अगर स्मार्टफोन की स्क्रीन खराब हो जाए तो उसे यूज कर पाना लगभग असंभव सा हो जाएगा. स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने के लिए लोग उसमें स्क्रीनगार्ड लगवाते हैं.

स्मार्टफोन का मजा फीका कर देगा स्क्रीनगार्ड, लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो पछताना पड़ेगा
Stop
Raman Kumar|Updated: Aug 11, 2024, 10:14 AM IST

Smartphone Screen Protector: स्मार्टफोन की स्क्रीन उसका सबसे सेंसिटिव पार्ट होती है, क्योंकि इसे सबसे ज्यादा टच किया जाता है. यूजर सबसे पहले ज्यादा स्क्रीन का ही यूज करता है. इसी की मदद से यूजर स्मार्टफोन को ऑपरेट करता है. अगर स्मार्टफोन की स्क्रीन खराब हो जाए तो उसे यूज कर पाना लगभग असंभव सा हो जाएगा. स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट करने के लिए लोग उसमें स्क्रीनगार्ड लगवाते हैं. स्मार्टफोन की स्क्रीन को खरोंच और टूटने से बचाने के लिए स्क्रीनगार्ड एक अच्छा ऑप्शन है. लेकिन, अगर इसे सही तरीके से नहीं लगाया जाए तो यह आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए, स्क्रीनगार्ड लगवाते समय इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

1. अच्छी क्वलिटी का स्क्रीनगार्ड चुनें - स्क्रीनगार्ड का मैटेरियल सबसे ज्यादा मायने रखता है. खराब क्वालिटी के स्क्रीनगार्ड से आपको फोन यूज करने में परेशानी होगी. आमतौर पर टेम्पर्ड ग्लास अधिक मजबूत माना जाता है. साथ ही अपने फोन के मॉडल के अनुसार सही साइज का स्क्रीनगार्ड चुनें.

2. लगाने से पहले फोन की स्क्रीन साफ करें - स्क्रीन पर कोई भी धूल या गंदगी होने पर स्क्रीनगार्ड ठीक से नहीं चिपकेगा. इसलिए, स्क्रीन को साफ कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें. इसके बाद ही स्क्रीनगार्ड लगवाएं. 

3. जल्दबाजी न करें - स्क्रीनगार्ड लगाते समय धैर्य रखें. जल्दबाजी में लगाने से हवा के बुलबुले पड़ सकते हैं या स्क्रीनगार्ड ठीक से नहीं चिपकेगा. 

4. किसी दुकानदार से लगवाएं - अगर आपको स्क्रीनगार्ड लगाने में कोई समस्या हो रही है तो किसी दुकानदार से मदद लें. 

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani के पिटारे से निकला Jio का ऐसा प्लान जो दे रहा Amazon Prime का फ्री सब्सक्रिप्शन, जानें बेनिफिट्स

 

स्क्रीनगार्ड के नुकसान

1. टच स्क्रीन की सेंसिटिविटी कम हो सकती है - अगर खराब क्वालिटी का स्क्रीनगार्ड लग जाए तो इससे टच स्क्रीन की सेंसिटिविटी कम हो सकती है. 

2. किनारों पर उठने की समस्या - कुछ स्क्रीनगार्ड के किनारे उठ सकते हैं जो उपयोग करते समय परेशानी का कारण बन सकते हैं. आमतौर पर अगर स्क्रीनगार्ड ठीक से न लगे तो इस तरह की समस्या होती है. 

3. कब बदलें स्क्रीनगार्ड - अगर स्क्रीनगार्ड पर खरोंचे या दरारें आ गई हैं, तो उसे बदल देना चाहिए. इसके अलावा अगर स्क्रीनगार्ड के किनारे उठ रहे हैं तो भी उसे बदल देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - BSNL, Jio या Airtel, आपके एरिया में किस कंपनी का इंटरनेट चलता है सबसे तेज, ऐसे लगाएं पता

 

Read More
{}{}