trendingNow11800833
Hindi News >>टेक
Advertisement

इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरने का सही तरीका क्या है? ज्यादातर लोग करते हैं गलती

Inverter Battery: इन्वर्टर की बैटरी में अगर सही तरीके से पानी न भर जाए तो 1 से 2 साल में यह महंगी बैटरी बुरी तरह से खराब हो जाएगी और आपका नुकसान हो जाएगा.  

इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरने का सही तरीका क्या है? ज्यादातर लोग करते हैं गलती
Stop
Vineet Singh|Updated: Jul 29, 2023, 09:15 AM IST

Battery Water Filling: इन्वर्टर आजकल तकरीबन हर घर में देखने को मिल जाता है क्योंकि जहां पर बिजली जाने की समस्या बनी रहती है वहां इसकी जरूरत पड़ती ही है. इन्वर्टर अलग-अलग क्षमताओं का होता है और इनमें बैटरी भी दो से चार तक लगाई जा सकती हैं. इन्वर्टर चाहे कोई भी हो लेकिन इसकी जान तो बैटरी ही होती है और अगर यह खराब हो जाए तो इन्वर्टर किसी काम का नहीं रहेगा और अपने चाहे जितने भी पैसे खर्च किए हो सब बेकार हो जाएंगे. ऐसे में आपको इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालना पड़ता है जिससे बैटरी लंबे समय तक अच्छी तरह से काम करती रहे लेकिन अगर आप जल्दबाजी में या लापरवाही के साथ बैटरी में पानी भरते हैं तो मान कर चलिए कुछ ही समय में इन्वर्टर की बैटरी खराब हो जाएगी और आपका₹15000 से लेकर ₹20000 तक का नुकसान हो जाएगा. ऐसे में बैटरी ना खराब हो इस बात का ख्याल रखते हुए आज हम आपको इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरने का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप बैटरी को लंबे समय तक चला सकते हैं.

इन्वर्टर की बैटरी में ऐसे भरना चाहिए पानी

इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरने का काम वैसे तो आपको बड़ा ही आसान लगता है लेकिन जब आप ऐसा करने जाते हैं तब कई बार आपसे ही नहीं बल्कि तकरीबन हर यूजर से कोई गलती हो जाती है जिसकी वजह से बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता. ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए हम आपको बैटरी में पानी भरने का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप इन्वर्टर की बैटरी को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

कभी भी इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरते समय आपको बड़े कंटेनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि आपके छोटे कंटेनर से ही बैटरी में पानी भरना चाहिए अगर आप डायरेक्ट कंटेनर से पानी भरना चाहते हैं तो, ऐसा इसलिए है क्योंकि बड़े कंटेनर से पानी भरना मुश्किल होता है और बैटरी का इनलेट छोटा होने की वजह से पानी बाहर गिर सकता है और वायरिंग को भी प्रभावित कर सकता है. इतना ही नहीं आपको मार्केट में मिलने वाला डिस्टिल्ड वॉटर ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे बैटरी अच्छी तरह से पूरी क्षमता के साथ काम कर पाती है. अगर आपको जल्दी से बैटरी में पानी भरना है तो आप प्रोफेशनल फाइनल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो मार्केट में ₹20 से लेकर ₹50 की कीमत में उपलब्ध है. इसका इस्तेमाल करके आप बड़े कंटेनर में से भी आसानी से बैटरी में पानी डाल सकते हैं जो बाहर नहीं गिरेगा और कोई भी नुकसान नहीं करेगा.

Read More
{}{}